पचास फीसद अनुदान पर गेहूं के बीज का लाभ

जनपद में रबी की खेती करने वाले किसानों के लिए राहत भी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:31 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:31 PM (IST)
पचास फीसद अनुदान पर गेहूं के बीज का लाभ
पचास फीसद अनुदान पर गेहूं के बीज का लाभ

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जनपद में रबी की खेती करने वाले किसानों के लिए राहत भी खबर है। इस बार किसानों को गेहूं के बीज पर 50 फीसद का अनुदान दिया जाएगा। किसान पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर राजकीय गोदामों पर जाकर बीज की खरीद कर सकते हैं। उन्हें बीज का पूरा मूल्य भु्गतान करना होगा। अनुदान की राशि उसके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज दी जाएगी।

जनपद के सभी ब्लाकों के राजयकीय बीज गोदामों पर विभिन्न प्रजाति के नौ हजार 328 क्विटल गेंहू उपलब्ध है। प्रमाणित बीज का मूल्य 3 हजार 700 रुपये व आधारी बीज का मूल्य 3 हजार 915 रुपये प्रति क्विटल है। इस बार अंतिम समय में बारिश होने के कारण गेहूं की फसल की बोआई पिछड़ रही है। इन फसलों की बोआई के समय कम तापमान तथा पकते समय खुश्क और गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है।

डीजल के दाम बढ़ने की वजह से खेती-किसानी महंगी हो गई है। बीज के दाम भी आसमान पर हैं। इन सबके बीच किसानों के लिए राहत भरी खबर है। इस बार रबी के सीजन में फसलों की बोआई करने के लिए किसानों को बीज की खरीद में काफी रियायत भी मिलेगी। कोरोना काल में किसानों को बीज में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

---

किसानों के खाते में भेजी जाएगी सब्सिडी

दुकानों पर किसानों का पूरा पैसा देना होगा, बाद में 50 फीसद अनुदान सीधे किसानों के खाते में भेजी जाएगी। जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले के सभी राजकीय बीज भंडारों पर बीज की उपलब्धता है। किसानों को 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। गोदामों पर उपलब्ध बीज

बीज की प्रजाति

एचडी-2967 व 7420 प्रमाणित बीज

डीबीयू-173 व 100 प्रमाणित बीज

डब्लूएच-1105 व 134 आधारी बीज

पीबीडब्लू-187 व 1500 प्रमाणित बीज

एचडी-2967 व 174 आधारी बीज

------

- सभी राजकीय बीज गोदामों पर गेहूं का बीज उपलब्ध है। किसान अपना आधार, खतौनी व बैंक पासबुक की छाया प्रति जमा कर बीज पूरा मूल्य भुगतान कर ले सकते हैं। 50फीसद अनुदान की राशि उनके खाते में सीधे भेज दी जाएगी।

- मृत्युंजय कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी।

chat bot
आपका साथी