एक होमगार्ड के कंधे पर है बैंक की सुरक्षा

जासं गाजीपुर लोग अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षा की ²ष्टि से बैंकों में रखते हैं। साथ ही रोजना लाखों-करोंड़ों का लेने-देन भी होता है लेकिन सुरक्षा व्यवस्था सिर्फ एक होम गार्ड व निजी सुरक्षा कर्मी के कंधों पर ही निर्भर रहती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 11:14 PM (IST)
एक होमगार्ड के कंधे पर है बैंक की सुरक्षा
एक होमगार्ड के कंधे पर है बैंक की सुरक्षा

जासं, गाजीपुर : लोग अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षा की ²ष्टि से बैंकों में रखते हैं। जहां रोजाना हजारों-लाखों का लेन-देन होता है। हैरत यह कि उन बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था सिर्फ एक होम गार्ड व निजी सुरक्षा कर्मी के कंधों पर होता है। सीसीटीवी के कैमरों की स्थिति भी रामभरोसे है। ऐसे में उचक्कों द्वारा अपना कारनामा आसानी से पूरा कर लिया जाता है व उपभोक्ता हाथ मसलते रह जाते हैं। पुलिस टीम सिर्फ भ्रमण कर निगरानी करती रह जाती है और अपराधी अपना काम करके निकल जाते हैं। इतना ही नहीं अग्निशमन यंत्रों की स्थिति भी जस की तस है।

शहर कोतवाली क्षेत्र में करीब 36 विभिन्न बैंकों के शाखा आते हैं जिसमें एक-एक होमगार्ड को सुरक्षा ²ष्टिकोण तैनात किया गया है। वहीं निजी बैंकों में जैसे एचडीएफसी, एक्सेस, विजया बैंकों की सुरक्षा उनके निजी गार्ड द्वारा ही संभाली जाती है। सुरक्षा में लगे अधिकांश होमगार्डों के पास बंदूक भी नहीं होता है। वह डंडा लेकर सुरक्षा करते दिखाई पड़ते हैं। सैदपुर : यूनियन बैंक आफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, केनरा, एचडीएफसी, काशी गोमती ग्रामीण बैंक पर होमगार्ड भी तैनात नहीं किए गए हैं। कोतवाली क्षेत्र में आने वाली इन बैंकों की सुरक्षा सिर्फ पुलिस टीम द्वारा भ्रमण करके की जाती है। कासिमाबाद : थाना क्षेत्र में पड़ने वाले 16 बैंकों में 11 पर होगार्ड तैनात किए जाते हैं, जबकि पांच बैंकों पर निजी सुरक्षा गार्ड ही सुरक्षा का दायित्व पूर्ण करते हैं। जखनियां : भुड़कुड़ा कोतवाली क्षेत्र में आने वाले आठ बैंकों की भी स्थिति जस की तस है। मुहम्मदाबाद : बैंकों की सुरक्षा के लिए थानों से दो पुलिस कर्मी की ड्यूटी लगाई जाती है। पुलिस की कमी को देखते हुए एक होमगार्ड व एक पुलिस कर्मी असलहे के साथ गेट के बाहर तैनात रहते हैं। ----------

कैमरे से ही गतिविधियों पर रखा जाता है नजर

भारतीय स्टेट बैंक कासिमाबाद के शाखा प्रबंधक बाबादीन ने बताया कि पुलिस द्वारा दिन में कई बार भ्रमण कर बैंक परिसर की जांच की जाती है। साथ ही सीसी टीवी कैमरे से बैंक व परिसर के बाहर की गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। यूनियन बैंक आफ इंडिया के शाखा प्रबंधक गौरव ¨सह ने बताया कि सुरक्षा के लिए एक होगार्ड ही मुहैया कराया जाता है। निजी सुरक्षा कर्मी अपने बंदूक के साथ बैंक में मुस्तैद रहते हैं। सैदपुर केनरा बैंक के प्रबंधक रविशंकर ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस द्वारा कोई गार्ड मुहैया नहीं कराया जाता है। निजी गार्ड के अलावा सीसीटीवी कैमरे से बैंक की सुरक्षा पर नजर रखा जाता है।

chat bot
आपका साथी