विजेता प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को लेकर समेकित शिक्षा के तहत बुधवार।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:09 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:09 PM (IST)
विजेता प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत
विजेता प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

भदौरा (गाजीपुर) : अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस को लेकर समेकित शिक्षा के तहत बुधवार को ब्लाक स्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता हुई। ब्लाक संसाधन केंद्र भदौरा पर दिव्यांग बच्चों के बीच सुलेख प्रतियोगिता में आदित्य कुमार को प्रथम, गायत्री को द्वितीय और सोनम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। अन्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले विजेता छात्र- छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। खंड शिक्षा अधिकारी भदौरा सावन कुमार दुबे ने कहा कि दिव्यांग समाज के अभिन्न अंग हैं। नितेश कुमार सिंह, चंदन पांडेय, अशोक सिंह, सच्चिदानंद उपाध्याय, संतोष कुमार सिंह, दीपक सिंह, महेंद्र त्रिपाठी, राजेंद्र राम आदि थे।

साइबर अपराध के प्रति छात्राओं ने किया जागरूक

गाजीपुर : राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की तरफ से महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं में साइबर जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष की अंजली वर्मा ने प्रथम, बीए प्रथम वर्ष की मुस्कान खान ने द्वितीय एवं एमए द्वितीय वर्ष की छात्रा रंजना वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सविता भारद्वाज के निर्देशन में अंग्रेजी विभाग की तरफ से डा. शैलेंद्र यादव द्वारा किया गया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के रूप में चित्रकला विभाग के डा. उमाशंकर प्रसाद, मनोविज्ञान विभाग के डा. शिवकुमार एवं अंग्रेजी विभाग के अभिषेक कुमार ने पोस्टरों का मूल्यांकन किया एवं विजेता छात्राओं का नाम घोषित किया।

बच्चन सिंह का मना स्मृति दिवस

गाजीपुर : महाराणा प्रताप न्यास सभागार में मंगलवार को न्यास के प्रथम अध्यक्ष एवं लोकतंत्र रक्षक सेनानी बच्चन सिंह का स्मृति दिवस मनाया गया। छपरा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति हरिकेश सिंह ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। कहा कि उनके आदर्शों को जीवन में आत्मसात करने की जरूरत है। जीवन में अनुशासन एवं सहनशीलता जरूरी है। इसे जीवन में उतार लेने पर समाज को बहुत कुछ प्रदान करते हुए उत्तरोतर प्रगति की तरफ बढ़ता जाएगा। महाराणा प्रताप न्यास के अध्यक्ष जय प्रकाश सिंह ने कहा कि उनकी सादगी एवं सरल स्वभाव से समाज के लोगों को सीख लेना चाहिए। वक्ताओं ने बच्चन सिंह के पुस्तक को प्रकाशित कराने पर जोर दिया। उदय प्रताप सिंह, रामपूजन सिंह, व्यासमुनी राय नरेन्द्र नाथ सिंह, राजन सिंह, बृजेन्द्र राय मृत्युजय सिंह, कन्हैया लाल गुप्ता, अर्जुन सेठ आदि थे। संचालन डा. डीपी सिंह ने किया।

chat bot
आपका साथी