क्रय केंद्र पर ताला देख आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता भांवरकोल (गाजीपुर) क्रय केंद्र सुखडेहरा पर कांटे की कमी और कर्मचारियों की लापरवाही से आक्रोशित किसानों ने शनिवार को केंद्र पर धरना प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:07 PM (IST)
क्रय केंद्र पर ताला देख आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन
क्रय केंद्र पर ताला देख आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, भांवरकोल (गाजीपुर) : क्रय केंद्र सुखडेहरा पर कांटे की कमी और कर्मचारियों की लापरवाही से आक्रोशित किसानों ने शनिवार को केंद्र पर धरना-प्रदर्शन किया। समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मात्र तीन दिन शेष बचे हैं। ऐसे में वह अपनी उपज बेचने को लेकर परेशान हैं क्योंकि तौल नहीं हो पा रही है।

कई किसान शनिवार को साधन सहकारी समिति सुखडेहरा क्रय केंद्र पहुंचे थे, लेकिन सवा दस बजे के बाद तक केंद्र का ताला न खुलने से उनके सब्र का पैमाना छलक गया। विरोध में प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना देने के साथ ही मुख्य गेट के पास प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी करने लगे। लगभग दो घंटे बाद सवा बारह बजे क्रय केंद्र प्रभारी एवं समिति के सचिव केंद्र पर पहुंचे। इसके बाद खरीद प्रारंभ हो पाई। साधन सहकारी समिति के सचिव व क्रय केंद्र प्रभारी हिमांशु प्रधान ने बताया कि मौसम की वजह से देर हो गई। जितना संभव होगा गेहूं खरीदा जाएगा।

जगह के अभाव और उठान की धीमी गति से किसान परेशान हैं। ऐसी स्थिति में जगह न होने का हवाला देकर केंद्र संचालक आनाकानी करते हैं। साधन सहकारी समिति सुखडेहरा स्थित क्रय केंद्र पर लगभग साढ़े नौ हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है, जबकि उठान लगभग सात हजार क्विंटल का ही हो सका है। मुड़ेरा बुजुर्ग स्थित साधन सहकारी गेहूं क्रय केंद्र पर लगभग 15725 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है, जबकि उठान मात्र 13 हजार क्विंटल का हो सका है। अब भी किसानों का सैकड़ों क्विंटल गेहूं क्रय केंद्रों पर पड़ा हुआ है। उधर, बांठा स्थित गेहूं क्रय केंद्र पर लगभग नौ हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। यहां भी उठान मात्र चार हजार क्विंटल का ही हुआ है।

क्रय केंद्र समय से क्यों नहीं खुला, इसकी जांच कराई जाएगी।

-राजेश कुमार गुप्ता, उपजिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी