प्रशासन मेहरबान, फुटपाथ पर दुकान

जागरण संवाददाता गाजीपुर सड़क के फुटपाथ और पटरियों पर पैदल चलने वाले राहगीरों का

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:52 PM (IST)
प्रशासन मेहरबान, फुटपाथ पर दुकान
प्रशासन मेहरबान, फुटपाथ पर दुकान

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सड़क के फुटपाथ और पटरियों पर पैदल चलने वाले राहगीरों का अधिकार हैं लेकिन दुकानदारों ने उस पर अवैध कब्जा कर लिया है। नगर व कस्बों में तो सड़क किनारे पटरियां दिखती ही नहीं, उस पर दुकानें सजी होती हैं। मजबूर पैदल राहगीर सड़कों पर ही वाहनों का धक्का झेलते हुए आगे बढ़ता है। प्रशासन को इसकी चिता नहीं, जिससे लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। नगर के विशेश्वरगंज से लेकर नवाबगंज व लंका तक सड़क की पटरी पर कब्जा है। इसके अलावा महुआबाग व रौजा क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है।

-------- फुटपाथ बना अतिक्रमणकारियों की जागीर

जमानियां : स्थानीय नगर पालिका का स्टेशन रोड का फुटपाथ अतिक्रमणकारियों की जागीर बनी हुई है। इससे राहगीरों को आने जाने में भारी परेशानी होती है। स्टेशन से सब्जी मंडी तक की दूरी तय करने में वाहन चालकों सहित आमजन के पसीने छूट जाते हैं। जाम में फंसकर यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती है। सड़क के दोनों ओर सब्जी दुकानदारों का अवैध कब्जा है। इस वजह से सड़क का फुटपाथ समाप्त हो गया। राहगीर भी सड़क पर चलते हैं, जिससे वाहनों के आने-जाने में परेशानी होती है।

----- नोटिस थमा पल्ला झाड़ रहा नपा

जमानियां : समस्या लंबे समय से बनी हुई है, लेकिन नगर परिषद बस दुकानदारों को नोटिस थमा अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ रहा है। प्रशासन ने दुकानदारों को स्थानांतरित करने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह नहीं माने। यही हाल कस्बा बाजार का ही है। नोटिस के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटने से पुलिस के सहयोग से जेसीबी मशीन लगाकर सड़क को अतिक्रमण से मुक्त किया गया। कुछ दिनों तक सड़क अतिक्रमण मुक्त रही, लेकिन पुन: स्थिति पहले की तरह हो गई।

----- बोले लोग

फोटो : 13 सी।

: स्टेशन बाजार में फुटपाथ पर अतिक्रमण से दुकानदारों को भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। यह समस्या एक दिन का नहीं रोज की है। इसका निदान हो जाता तो स्टेशन बाजार से जमा की समस्या खत्म हो जाती।

- राजेश कुमार सिंह, जमानियां।

------- फोटो : 14 सी।

: स्टेशन व बाजार क्षेत्र में फुटपाथों पर कब्जा से जाम की समस्या वर्षों से है। इस समस्या को दूर करने के प्रति तहसील प्रशासन व नपा के पास कोई प्लान नहीं होने से यह समस्या बनी हुई है। स्टेशन बाजार में जाम की समस्या तो नासूर बनती जा रही है।

- मेराज, जमानियां

-------- अतिक्रमण से कराह रहा मुहम्मदाबाद नगर

मुहम्मदाबाद : नगर इलाके में मुख्य सड़कों व बाजार की पटरियां पूरी तरह से अतिक्रमण की चपेट में हैं। अतिक्रमण के चलते तहसील मुख्यालय के पास बार-बार जाम लगने से लोग परेशान होते हैं, लेकिन इसके समाधान को लेकर अधिकारी पूरी तरह से उदासीन हैं। नगर में तहसील मुख्यालय पर स्टेट बैंक से लेकर दाउदपुर मोड़, तहसील गोलंबर से लेकर यूसुफपुर फाटक, शहीद पार्क तिराहा से ब्लाक तक, चौक, शाहनिदा एनएच-31 की पटरियों के साथ साथ सड़क का हिस्सा भी पटरी, गुमटी व ठेला व्यवसायियों के कब्जे में है। नगर के कुछ जगहों पर तो लोग गुमटी आदि पटरियों पर रखकर बाकायदा उसे किराए पर देकर उससे किराया वसूल रहे हैं।

---

फोटो : 15 सी।

- नगर में अतिक्रमण के चलते तहसील मुख्यालय के पास जाम लगने से कस्बा से बाजार में जाने बहुत ही परेशानी होती है। कभी कभी तो घंटों फंसना पड़ता है। जिम्मेदार कोई कार्रवाई नहीं करते।

- गोविद शर्मा, मुहम्मदाबाद।

----- फोटो : 16 सी।

- अतिक्रमण के चलते नगर में कहीं आना-जाना परेशानी का सबब बना है। दुकानदार अपनी दुकानों के आगे सड़क तक सामान फैलाए हैं। अधिकारी उन रास्तों से गुजरते हैं, लेकिन टोका-टोकी नहीं करते।

- मनोज यादव, मुहम्मदाबाद।

------ फोटो : 17 सी।

- अतिक्रमण को लेकर समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। इधर बीच कोरोना महामारी के चलते अभियान ठप रहा। वह नगर को अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए संबंधित से वार्ता करेंगे।

- समीम अहमद, अध्यक्ष नगर पालिका मुहम्मदाबाद।

chat bot
आपका साथी