95 अपात्र उठा रहे थे किसान सम्मान निधि का लाभ

जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव में किसान सम्मान निधि में हुए फर्जीवाड़े की जांच सोमवार को पूरी हो गई। इसमें गांव के छह मौजों में कुल 95 अपात्र योजना का लाभ उठाते पाए गए। अब तक 10 लोगों ने वापस किए रुपये का जमाकर पर्ची कृषि विभाग के कार्यालय में उपलब्ध करा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:16 PM (IST)
95 अपात्र उठा रहे थे किसान सम्मान निधि का लाभ
95 अपात्र उठा रहे थे किसान सम्मान निधि का लाभ

जागरण संवाददाता, दुल्लहपुर (गाजीपुर) : जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव में किसान सम्मान निधि में हुए फर्जीवाड़े की जांच सोमवार को पूरी हो गई। इसमें गांव के छह मौजों में कुल 95 अपात्र योजना का लाभ उठाते पाए गए। अब तक 10 लोगों ने वापस किए रुपये का जमाकर पर्ची कृषि विभाग के कार्यालय में उपलब्ध करा दिया है। एसडीएम जखनियां सूरज कुमार यादव ने बताया कि डीएम के आदेश पर रिकवरी व एफआइआर की जाएगी।

मालूम हो कि इस फर्जीवाड़े की खबर दैनिक जागरण के 26 दिसंबर के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था जिसके बाद कृषि विभाग की छह सदस्यीय टीम मामले की जांच कर रही थी। धामूपुर गांव के छह मौजे में से चार मौजे की जांच दो सप्ताह पहले पूरी हो गई थी। इसमें 87 लोग अवैध लाभ लेते पाए गए। इसके बाद छूटे दो मौजे झोटारी तथा मोलनापुर सहित सभी छह मौजों की जांच सोमवार को पूरी हुई। शेष दोनों मौजे में भी आठ लोग अवैध फर्जी पाए गए। मोलनापुर मौजा में 25 किसानों की सूची में एक मृतक का नाम है, जो सम्मान निधि का लाभ पा रहा था। उक्त लाभार्थी की मौत एक साल पहले ही हो चुकी थी। वहीं, झोटारी मौजा के 65 किसानों की सूची में तीन पेंशनधारी, एक मृतक तथा तीन भूमिहीन लोग सम्मान निधि का फर्जी तरीके से लाभ ले रहे थे। बीटीएम बलवंत कुमार ने बताया कि गांव में सभी छह मौजों की जांच पूरी हो चुकी है। अब तक कुल 95 लोग किसान सम्मान निधि योजना का लाभ फर्जी तरीके से ले रहे थे।

chat bot
आपका साथी