जनपद की 65 फीसद आबादी को लगा कोरोना टीका

जागरण संवाददाता गाजीपुर जनपद में निवास करने वाले अधिकतम लोगों को कोरोना टीका लगाया जा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:52 PM (IST)
जनपद की 65 फीसद आबादी को लगा कोरोना टीका
जनपद की 65 फीसद आबादी को लगा कोरोना टीका

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जनपद में निवास करने वाले अधिकतम लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। यदि आकड़ों की बात करें तो जिले में 18 वर्ष से ऊपर के 26 लाख लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य मिला है, जिसमें से 65 फीसद आबादी को कोरोना का कम से कम एक डोज लगाया जा चुका है। इसमें से चार लाख 23 हजार ऐसे लोग हैं जो दोनों डोज ले चुके हैं। हालांकि 1.53 लाख लोग समय पूरा होने के बाद भी अभी तक दूसरी डोज नहीं लिए हैं। दूसरी डोज लगवाने में लापरवाही बरतने वाले लोगों को लेकर स्वास्थ्य विभाग परेशान है।

स्वास्थ्य विभाग का यह भी मानना है कि जनपद के लगभग 20 से 25 फीसद लोग नौकरी, व्यवसाय, पढ़ाई या अन्य किसी कारण से बाहर रहते हैं। एक अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि चुनाव के दौरान अधिकतम 65 से 70 फीसद ही मतदान हो पाता है। इधर, 65 फीसद लोगों को एक डोज लगाया जा चुका है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अंदाजा लगा रहा है कि जिले में बहुत कम लोग ही वैक्सीन से वंचित रह गए हैं। जो लोग बचे हैं उन्हें भी वैक्सीनेट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जा रही हैं। उन्हें गांव में ही कैंप लगाकर टीका लगाया जा रहा है। जो लोग टीका नहीं लगवाना चाहते, उन्हें भी समझा-बुझाकर वैक्सीनेट किया जा रहा है।

------- दूसरी डोज लगवाने को किया जा रहा फोन

- पहली डोज लेने के बाद तय समय के भीतर दूसरी डोज लगवा लेना चाहिए, तभी शरीर में एंटीबाडी विकसित होती है। जिले में डेढ़ लाख लोगों ने समय पूरा होने के बाद भी दूसरी डोज नहीं ली है। ऐसे में विकास भवन स्थित कंट्रोल रूम से उन्हें फोन किया जा रहा और केंद्र पर जाकर शीघ्र दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर ऐसे लोगों को चिह्नित कर प्रेरित कर रही हैं।

------- 250 केंद्रों पर चल रहा टीकाकरण

- शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग में द्वारा जनपद में 250 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसमें वह टीमें भी शामिल हैं जो गांव-गांव जाकर कैंप कर रही हैं। वहीं कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जनपद में 78 टीकाकरण केंद्र थे। जैसे-जैसे जिले में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती गई, वैसे-वैसे टीकाकरण केंद्र भी बढ़ते गए।

-------- फैक्ट फाइल.. 26 लाख:जिले में टीका लगाने का लक्ष्य :

2059752:अब तक लगा टीके का डोज :

1636404:अब तक लगा पहला डोज

423348: अब तक लगा दूसरा डोज

65 : लक्ष्य के सापेक्ष लगा टीका फीसद

1.53 : लाख समय पूरा होने के बाद भी नहीं ली दूसरी डोज

: जिले के अधिकतर लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। जितना मतदान होता है, उतना टीका तो लग ही चुका है। बचे-खुचे लोगों को गांव-गांव जाकर टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीका लग रहा है।

- डा. उमेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी