प्रथम डोज से 400 गांव हुए संतृप्त

जनपद में लगभग चार सौ गांव ऐसे हैं जो कोविड-19 टीका के पहले डोज।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:17 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:17 PM (IST)
प्रथम डोज से 400 गांव हुए संतृप्त
प्रथम डोज से 400 गांव हुए संतृप्त

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जनपद में लगभग चार सौ गांव ऐसे हैं जो कोविड-19 टीका के पहले डोज से संतप्त हो चुके हैं। यही नहीं, यहां दूसरी डोज लेने वालों की संख्या भी अन्य गांवों से अधिक है। जनपद में कुल 16 विकासखंड और 1238 ग्राम पंचायतें हैं। टीकाकरण हर जगह जोर-शोर से चल रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार प्रत्येक विकास खंड में 15 से 20 गांव के सभी लोगों को पहला डोज लग चुका है। चूंकि दूसरा डोज एक से तीन महीने बाद लग रहा है, जिसके चलते अभी तक ऐसा एक भी गांव नहीं है जो दोनों डोज से संतृप्त हो गया हो। गहमर व रेवतीपुर में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है। 26 लाख लोगों को टीका लगाने का मिला है लक्ष्य

यदि आकड़ों की बात करें तो जिले में 18 वर्ष से ऊपर के 26 लाख लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य मिला है, जिसमें से 65 फीसद आबादी को कोरोना का कम से कम एक डोज लगाया जा चुका है। इसमें से चार लाख 23 हजार ऐसे लोग हैं जो दोनों डोज ले चुके हैं। हालांकि 1.53 लाख लोग समय पूरा होने के बाद भी अभी तक दूसरी डोज नहीं लिए हैं। 250 केंद्रों पर चल रहा टीकाकरण

शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग में द्वारा जनपद में 250 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसमें वह टीमें भी शामिल हैं जो गांव-गांव जाकर कैंप कर रही हैं। वहीं कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जनपद में 78 टीकाकरण केंद्र थे। जैसे-जैसे जिले में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती गई, वैसे-वैसे टीकाकरण केंद्र भी बढ़ते गए।

स्वास्थ्यकर्मियों का किया स्वागत

गाजीपुर: देश में कोविड-19 टीकाकरण के महाअभियान के अंतर्गत 100 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने के ऐतिहासिक रिकार्ड पर गुरुवार को जिले में जश्न मनाया गया। स्वास्थ्य केंद्रों सहित सचल वैक्सिनेशन टीम पर जगह-जगह पुष्पवर्षा और माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया गया।

भाजपा काशी प्रांत की उपाध्यक्ष सरोज कुशवाहा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंधऊ पर टीका कर्मी एवं चिकित्साकर्मियों के सर्वश्रेष्ठ कार्य को देखते हुए शाल देकर सम्मानित किया गया। सरोज कुशवाहा ने कहा कि जब-जब विश्व संकट के दौर से गुजरा है, तब तब भारत ने कुछ नई उपलब्धियों के साथ उस चुनौती का सामना करके विजय प्राप्त किया है। प्रभारी चिकित्साधिकारी संजय जयसवाल, फार्मासिस्ट डा. रमेश चंद्र ,सुरेंद्र यादव, डा. विजेंद्र कुमार, रोहित कुमार पांडे, अजय मिश्रा, अंजू राय को सम्मानित किया गया। खानपुर: सिधौना में ग्रामप्रधान गीता देवी ने सभी कोविड वैक्सिनेटर सदस्यों को माल्यार्पण कर स्वागत किया। प्रधान पतिनिधि दयाशंकर सिंह ने कहा कि दिन-रात इन कोरोना योद्धाओं ने अपने सेवाभाव और संकल्प शक्ति से देश को बड़े संकट से उबारा है। अनौनी, खानपुर, नायकडीह, गोरखा स्वास्थ्य केंद्रों के अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों ने गांवों में जाकर कई जगह सचल वैक्सिनेशन कैम्प लगाकर लोगों के जीवन को कोरोना जैसी वैश्विक खतरनाक बीमारी से मुक्ति दिलाई है। खानपुर स्वास्थ्य केंद्र पर डा. विकास यादव ने मौके पर अपने सहयोगी स्वास्थ्यकर्मियों को मिठाई खिलाकर उनके सहयोग पर आभार जताया।

chat bot
आपका साथी