ब्याज माफी योजना में जमा हुए 17 लाख

जागरण संवाददाता गाजीपुर जनपद में वाणिज्य कर विभाग का व्यापारियों पर 2017 के पहले का 35 करोड़ रुपये का कर बकाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:04 PM (IST)
ब्याज माफी योजना में जमा हुए 17 लाख
ब्याज माफी योजना में जमा हुए 17 लाख

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जनपद में वाणिज्य कर विभाग का व्यापारियों पर 2017 के पहले का 35 करोड़ रुपये का कर बकाया है। इसमें व्यापारियों ने 17 लाख पांच हजार रुपये जमा कराया है। शेष बकाया कर को वसूलने के लिए विभाग लगातार कवायद कर रहा है। विभाग की सख्ती के बाद व्यापारी इसे समाप्त करने की गुहार लगा रहे हैं।

तीन हजार व्यापारियों से बकाया वसूली को लेकर कई बार आरसी काटी जा चुकी है। वाणिज्य कर विभाग इस बार वैट वैल्यू एडेड टैक्स के नियमित दावों की अंतिम बार सुनवाई कर रहा है। इसकी तारीख 30 जून तय की गई है। ऐसे में सात दिन में इन सभी व्यापारियों का कर निर्धारण करना विभाग के लिए चुनौती बना है। व्यापारियों को आशंका है कि कहीं पिछली बार की तरह इस बार भी एक पक्षीय सुनवाई न हो जाए। नियमानुसार हर तीन वर्ष बाद कर निर्धारण के लिए नियमित दावों की सुनवाई करता है। इस वर्ष वित्तीय वर्ष 2017-18 के मामलों का कर निर्धारण किया जाना है। इससे पहले 31 मार्च तक कर निर्धारण की तिथि को निर्धारण की तिथि तय की गई थी। कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस तिथि को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है। व्यापारियों के अनुसार अभी तो कार्यालय खुलने शुरू हुए हैं। इससे कर निर्धारण की तिथि को बढ़ाना चाहिए।

-----

व्यापारी बकाया कर को देने से बचने के लिए वाराणसी मुख्यालय पर अपील कर राहत चाहते हैं। विभाग के दबाव के बाद व्यापारियों ने 17 लाख रुपये जमा कराया है। शेष राशि भी वसूल की जाएगी।

- श्यामाकांत यादव, वाणिज्य कर असिस्टेंट कमिश्नर खंड तीन।

chat bot
आपका साथी