जांच में मिले 150 संदिग्ध शिक्षक, लटकी तलवार

गाजीपुर अनामिका शुक्ला प्रकरण ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को को अपने शिक्षकों का शैक्षिक रिकार्ड खंगालने पर मजबूर कर दिया है। गाजीपुर में भी 150 ऐसे शिक्षक चिह्नित किए गए हैं जिन्होंने अपना पैन कार्ड बदल दिया और शैक्षिक प्रमाण पत्र भी डुप्लीकेट लगाई है। इससे इन पर विभाग का संदेह गहरा गया

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 06:44 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:44 PM (IST)
जांच में मिले 150 संदिग्ध शिक्षक, लटकी तलवार
जांच में मिले 150 संदिग्ध शिक्षक, लटकी तलवार

जासं, गाजीपुर : अनामिका शुक्ला प्रकरण ने सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को को अपने शिक्षकों का शैक्षिक रिकार्ड खंगालने पर मजबूर कर दिया है। गाजीपुर में भी 150 ऐसे शिक्षक चिह्नित किए गए हैं जिन्होंने अपना पैन कार्ड बदल दिया और शैक्षिक प्रमाण पत्र भी डुप्लीकेट लगाई है। इससे इन पर विभाग का संदेह गहरा गया है। इन शिक्षकों की पड़ताल के लिए बीएसए ने जांच बैठा दी है।

जिले में 2755 परिषदीय विद्यालयों में साढ़े 10 हजार से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं। अनामिका शुक्ला प्रकरण सामने आने के बाद शासन ने सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच करने का आदेश दिया। विभाग ने उनकी जांच की लेकिन सब ठीक मिला। इसके बाद अब परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की जांच शुरू हो गई है। विभाग के पास उपलब्ध शिक्षकों के दस्तावेजों का जब मिलान शुरू किया गया तो इसमें 150 ऐसे शिक्षक मिले जिन्होंने अपना पैन कार्ड बदल दिया है और डुप्लीकेट मार्कशीट भी लगाई है। जांच टीम का उन पर संदेह गहरा गया है।

-

शैक्षिक प्रमाण पत्रों का कराया जा रहा सत्यापन

संदिग्ध मिले 150 शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया जा रहा है। इसके लिए जांच टीम गठित की गई है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- श्रवण कुमार, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी।

chat bot
आपका साथी