युवा हब बनने से जवां होगी रोजगार की चाहत

उत्तर प्रदेश के बजट में युवा हब बनाने की घोषणा की है। इस घोषणा के साथ ही नौकरी एवं खुद का रोजगार चलाने का सपना देखने वाले कई हजार युवक एवं युवतियों के चेहरे खिल गए है। बजट में जिले के लिए पचास करोड़ का प्रावधान किया गया है। जिला सेवायोजन अधिकारी एस के सिंह के मुताबिक जनपद में कुल 1

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 08:35 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:10 AM (IST)
युवा हब बनने से जवां होगी रोजगार की चाहत
युवा हब बनने से जवां होगी रोजगार की चाहत

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : उत्तर प्रदेश के बजट में हर जिले में युवा हब बनाने की घोषणा की है। इस घोषणा के साथ ही नौकरी एवं खुद का रोजगार चलाने का सपना देखने वाले कई हजार युवक एवं युवतियों के चेहरे खिल गए है। बजट में हर जिले के लिए पचास करोड़ का प्रावधान किया गया है।

जिला सेवायोजन अधिकारी एस के सिंह के मुताबिक जनपद में कुल 18064 बेरोजगार पंजीकृत हैं। रोजगार मेलों के जरिए निजी कंपनियों में 1763 को नौकरी दी गई है। युवा हब बनने से करीब सोलह हजार को लाभ मिलेगा। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत वर्ष 2017-18 में 2991 को ट्रेनिग देते हुए 1253 को सेवायोजित किया गया। वर्ष 2018-19 में 5059 को प्रशिक्षण देते हुए 3190 को रोजगार दिया गया। अधिकांश को इलेक्ट्रीशियन, डाटा एंट्री, हेल्थ केयर एवं मोबाइल रिपेयरिग की ट्रेनिग दी गई है।

चालू वित्त वर्ष में 47 को फैशन डिजाइनिग और 167 को हेल्थ केयर से जुड़ी ट्रेनिग दी जा रही है। युवा हब के जरिए अवशेष युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिलना तय है। युवाओं के स्वावलंबन के लिए उद्यमिता विकास अभियान के तहत जनपद में युवा हब बनाए जाएंगे।

प्रदेश सरकार की अच्छी पहल है। बेरोजगार युवाओं को युवा हब के जरिए स्वत: रोजगार मिलना आसान होगा। प्रशिक्षित युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर होगा।

- रितिक नागर युवा

व्यवसायिक कोर्स के बाद भी नौकरी की तलाश में भटकने वाले जिले के युवाओं को इस योजना का अच्छा लाभ मिलेगा। शहरी ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों के युवक एवं युवतियां युवा हब से फायदा होगा।

- शुभांकर युवा

chat bot
आपका साथी