जिले में कूड़ा निस्तारण की योजना की मंडलायुक्त दें रिपोर्ट: एनजीटी

जासं गाजियाबाद हिडन एयरबेस से छह किलोमीटर दूर राजनगर एक्सटेंशन में नगर निगम द्वारा डंपिग ग्राउंड बनाने के मामले में दायर याचिका पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने संज्ञान लिया है। समस्या के समाधान के लिए मेरठ मंडल के मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है। इसे गाजियाबाद में कूड़ा निस्तारण को लेकर क्या योजना है इसकी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 08:04 PM (IST)
जिले में कूड़ा निस्तारण की योजना की मंडलायुक्त दें रिपोर्ट: एनजीटी
जिले में कूड़ा निस्तारण की योजना की मंडलायुक्त दें रिपोर्ट: एनजीटी

जासं, गाजियाबाद: हिडन एयरबेस से छह किलोमीटर दूर राजनगर एक्सटेंशन में नगर निगम द्वारा डंपिग ग्राउंड बनाने के मामले में दायर याचिका पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने संज्ञान लिया है। समस्या के समाधान के लिए मेरठ मंडल के मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है। इसे गाजियाबाद में कूड़ा निस्तारण को लेकर क्या योजना है, इसकी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

राजनगर एक्सटेंशन निवासी विक्रांत ने मिग्सन सोसायटी के पास डंपिग ग्राउंड बनाने के विरोध में एनजीटी में याचिका दायर की थी। आरोप था कि डंपिग ग्राउंड बनने से करीब एक लाख लोग प्रभावित हो रहे हैं। आबादी वाले क्षेत्र में नगर निगम द्वारा डंपिग ग्राउंड बनाया जाना गलत है। इस मामले में सात अक्टूबर को एनजीटी में सुनवाई हुई। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति एके गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले में कमेटी गठित की है। इसमें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, नगर आयुक्त गाजियाबाद और जिलाधिकारी गाजियाबाद को भी शामिल किया गया है। समिति को राजनगर एक्सटेंशन में बनाए गए डंपिग ग्राउंड का सत्यापन करने, कूड़े के उपचारात्मक कार्रवाई करने और अब तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट दो सप्ताह के अंदर देने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही कई अन्य बिदुओं पर जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इस मामले में अगली सुनवाई के लिए आठ फरवरी 2022 की तारीख निश्चित की गई है। बाक्स..

एनजीटी ने इन बिदुओं पर मांगी रिपोर्ट

-जिले में कचरा प्रबंधन की कोई योजना है या नहीं।

-दिन-प्रतिदिन के कूड़े के निस्तारण के लिए आवश्यक प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित हैं या नहीं। शक्ति खंड में अब तक कूड़े का निस्तारण पूरी तरह से हुआ या नहीं।

-दैनिक अपशिष्ट उत्पादन की संख्या।

-कचरा निस्तारण साइटों की संख्या।

-दैनिक जमा और उपचारात्मक कार्रवाई का डाटा बाक्स..

दैनिक जागरण के अभियान के बाद डंपिग ग्राउंड में कूड़ा डंप करना हुआ बंद

राजनगर एक्सटेंशन में मिग्सन सोसायटी के पास नगर निगम ने डंपिग ग्राउंड बनाया था। यहां कविनगर, मोहन नगर और विजयनगर जोन का कूड़ा डंप हो रहा था। इससे लोगों को दुर्गंध सहित अन्य गंभीर समस्याएं हो रही थी। दैनिक जागरण ने लोगों की समस्या का प्रमुखता से प्रकाशित किया, जिसके बाद विरोध तेज हुआ। मुरादनगर विधायक अजितपाल त्यागी मौके पर पहुंचे और एक सप्ताह पहले नगर निगम ने राजनगर एक्सटेंशन में बनाए गए डंपिग ग्राउंड में कूड़ा डंप करना बंद कर दिया है।

वर्जन..

एनजीटी के आदेश का पालन होगा। जल्द ही संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

- सुरेंद्र कुमार, मंडलायुक्त।

chat bot
आपका साथी