विद्यालयों में बच्चों का तिलक लगाकर हुआ वैलकम बैक

जागरण संवाददाता गाजियाबाद जिले में स्कूल खुले तो शिक्षकों ने विद्यार्थियों का तिलक लगाकर फ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 10:15 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 10:15 PM (IST)
विद्यालयों में बच्चों का तिलक लगाकर हुआ वैलकम बैक
विद्यालयों में बच्चों का तिलक लगाकर हुआ वैलकम बैक

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : जिले में स्कूल खुले तो शिक्षकों ने विद्यार्थियों का तिलक लगाकर फूल माला पहनाकर स्वागत किया। करीब डेढ़ साल में बच्चे अपने दोस्तों से मिले तो खूब मस्ती की। कक्षा एक से पांच तक के नन्हें मुन्ने बच्चे मास्क लगाकर, सैनिटाइजेशन के बाद शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कक्षाओं में बैठे। हालांकि सुबह से ही बारिश होने की वजह से जो छात्र-छात्रा स्कूल जाना चाहते थे वह भी नहीं पहुंच सके। काफी कम संख्या में बच्चे स्कूल पहुंचे। वहीं ज्यादातर निजी विद्यालयों ने 15 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है।

प्राथमिक विद्यालय नवीपुर में स्कूल के द्वार पर ही विद्यालय की शिक्षिकाओं ने बच्चों को सैनिटाइजेशन के बाद शारीरिक दूरी के साथ प्रवेश कराया। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिग कर तापमान जांचने के बाद बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या आवृति अग्रवाल ने बच्चों को बताया कि किस तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने बच्चों को कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया और बताया कि अपने घर के आसपास साफ सफाई रखनी है। इस मौके पर अंजली गर्ग और गीता कुमारी उपस्थित रहे। वहीं प्राथमिक विद्यालय खुरर्मपुर प्रथम में श्यामपट पर वेलकम बैक लिखकर फूलों और गुब्बारों से सजाया गया। प्रधानाध्यापिका लक्ष्मी त्यागी ने बच्चों का तिलक लगाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। कोविड गाइडलाइन के अनुसार दो पालियों में कक्षाओं का संचालन किया जाना है। पहली पाली में सुबह आठ बजे से 11 बजे तक दूसरी पाली में 11 बजे से दो बजे तक कक्षाएं संचालित की जानी है। पहले दिन सुबह से ही बारिश होने की वजह से पहली पाली में ही काफी कम बच्चे स्कूल पहुंचे। जिसकी वजह से सामान्य तरीके से ही कक्षाओं का संचालन किया गया। विद्यालयों के बंद होने से पहले भी सैनिटाइजेशन हुआ। प्राइवेट स्कूल्स फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. सुभाष जैन का कहना है कि ज्यादातर निजी विद्यालय 15 सितंबर से खुलेंगे। हो सकता है कुछ छोटे विद्यालय खुल जाएं, लेकिन सभी बड़े विद्यालयों ने 15 सितंबर से ही स्कूल खोलने का निर्णय लिया है।

---

बच्चों ने बारिश के पानी में चलाई नाव

सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए 50 फीसद बच्चों को बुलाया गया। पहले दिन बच्चों ने मां सरस्वती को नमन कर आशीर्वाद लिया। वंदना के बाद बच्चों ने शिक्षण कार्य शुरु किया। शिक्षकों ने बच्चों से बातचीत की और आनलाइन कक्षाओं के दौरान दिए गए काम की जांच की। स्कूल की प्रधानाचार्या रेखा शर्मा ने छात्रों का स्वागत किया और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर बच्चों ने बारिश के पानी में नाव चलाकर खूब आनंदित हुए।

---

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्राइमरी विद्यालयों में कक्षाओं का संचालन शुरु हो गया है। सभी विद्यालयों में शिक्षकों को विशेष तौर पर बच्चों के मास्क लगाने, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी का पालन कराने का ध्यान रखना होगा। लापरवाही होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- बृजभूषण चौधरी, बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी