यातायात पुलिस के सामने ही टूट रहे हैं नियम

प्रशासन की सख्ती के बाद ट्रांस हिडन में पंप संचालकों ने बिना हेलमेट और सीट बेल्ट पहने लोगों को पेट्रोल डीजल व सीएनजी नहीं दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सड़कों पर पुलिस के सामने ही धड़ल्ले से यातायात नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। लोग बिना हेलमेट बीना सीट बेल्ट मोटरसाइकिल पर तीन सवारी बैठाकर लोग फर्राटा भर रहे हैं। पुलिस के सामने लोग गलत दिशा में चल रहे हैं। यातायात पुलिस की ढीलाही से लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 08:56 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2019 08:56 PM (IST)
यातायात पुलिस के सामने ही टूट रहे हैं नियम
यातायात पुलिस के सामने ही टूट रहे हैं नियम

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : प्रशासन की सख्ती के बाद ट्रांस हिडन में पंप संचालकों ने बिना हेलमेट और सीट बेल्ट पहने लोगों को पेट्रोल, डीजल व सीएनजी नहीं दे रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर सड़कों पर पुलिस के सामने ही धड़ल्ले से यातायात नियमों की धज्जियां उड़ रही हैं। लोग बिना हेलमेट, बीना सीट बेल्ट, मोटरसाइकिल पर तीन सवारी बैठाकर लोग फर्राटा भर रहे हैं। पुलिस के सामने लोग गलत दिशा में चल रहे हैं। यातायात पुलिस की ढिलाई से लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। दिल्ली में प्रवेश करने से पहले ही चालक हेलमेट और सीट बेल्ट पहन लेते हैं। दिल्ली से ट्रांस हिडन में पहुंचते ही लोग हेलमेट व सीट बेल्ट निकाल देते हैं। इससे पता चलता है कि यातायात पुलिस गाजियाबाद में कितनी सख्ती से नियमों का पालन करा रही है। पंप पर पेट्रोल और डीजल बिना हेलमेल व सीट बेल्ट पहने नहीं दिया जा रहा। इससे लोगों पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ रहा है।

------

हेलमेट मांगकर ले रहे पेट्रोल :

जिला प्रशासन के निर्देश पर ट्रांस हिडन में पेट्रोल पंप हेलमेट न पहनने वालों को पेट्रोल नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में लोग पेट्रोल डलवाकर जा रहे लोगों से कुछ देर के लिए हेलमेट मांग लाते हैं। पेट्रोल डलवाने के बाद हेलमेट वापस कर देते हैं। ऐसे में पंप पर तैनात कर्मचारियों को पेट्रोल देना पड़ता है। जब तक सड़कों पर यातायात पुलिस कोई ठोस कार्रवाई नहीं करती है तब तक लोग यातायात नियमों का उल्लंघन करते रहेंगे।

-------

पुलिसकर्मी ही तोड़ रहे हैं नियम :

जिनके ऊपर यातायात नियमों को पालन कराने की जिम्मेदारी है। जब वही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं तो लोगों से क्या कहेंगे। ट्रांस हिडन में अधिकांश पुलिसकर्मी अपने निजी या सरकारी मोटरसाइकिल पर हेलमेट लगाकर नहीं चलते हैं। इतना ही नहीं किसी भी पुलिस की गाड़ी का चालक या अधिकारी सीट बेल्ट भी नहीं पहनता है। यातायात नियम हादसों में सुरक्षा को देखते हुए बने हैं। हादसा यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे पुलिसकर्मियों के भी साथ हो सकता है।

--------

नाबालिगों के हाथ में वाहन, खतरा :

ट्रांस हिडन में बड़ी संख्या में नाबालिग स्कूटी, मोटरसाइकिल व कार लेकर दौड़ते हुए दिखाई देते हैं। इतना ही नहीं नाबालिग बिना हेलमेट पहने मोटरसाइकिल पर तीन लोग सवार होकर फर्राटा भर रहे हैं। बुद्ध चौक, सौर ऊर्जा मार्ग रेलवे रोड के पास समेत अन्य स्थानों पर लोग गलत दिशा में चलते हैं। यातायात पुलिस नियमों का पालन नहीं करा पा रही है।

--------- यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हर रोज चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। इसका असर भी दिख रहा है। जल्द ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- परमहंस तिवारी, यातायात निरीक्षक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी