जागरण प्रभाव: एनएच-9 पर बेतरतीबी छोड़ व्यवस्थित हुए आटो चालक

आयुष गंगवार गाजियाबाद बीते हफ्ते लगातार पांच दिन तक एनएच-9 की अव्यवस्थाओं को लेकर चलाए ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:34 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:34 PM (IST)
जागरण प्रभाव: एनएच-9 पर बेतरतीबी छोड़ व्यवस्थित हुए आटो चालक
जागरण प्रभाव: एनएच-9 पर बेतरतीबी छोड़ व्यवस्थित हुए आटो चालक

आयुष गंगवार, गाजियाबाद: बीते हफ्ते लगातार पांच दिन तक एनएच-9 की अव्यवस्थाओं को लेकर चलाए गए दैनिक जागरण के अभियान के बाद ट्रैफिक पुलिस ने यहां सक्रियता बढ़ा दी है। जागरण के अभियान का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को ट्रैफिक पुलिस ने हाईवे के दोनों किनारों पर खुलीं अवैध दुकानें हटवाई थीं। अब ट्रैफिक पुलिस आटो चालकों पर भी शिकंजा कस रही है। चालक बेतरतीबी छोड़ हाईवे किनारे व्यवस्थित तरीके से खड़े होकर यात्रियों का इंतजार करते दिख रहे हैं।

------- एनएच-9 के चौड़ीकरण में हजारों करोड़ रुपये खर्च हुए थे, लेकिन आटो चालकों ने यहां अवैध स्टैंड बना लिए थे। गलत दिशा में चलने वालों और ई-रिक्शा चालकों के कारण हादसे बढ़ रहे थे। साथ ही अवैध दुकानें भी अव्यवस्था फैला रही थीं। इसके खिलाफ दैनिक जागरण ने 19 जुलाई से अभियान शुरू किया और सिलसिलेवार तरीके से लगातार पांच दिन अव्यवस्थाओं को उठाते हुए खबरें प्रकाशित की थीं। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस हरकत में आई। एसपी ट्रैफिक के निर्देश पर दो टीआइ (यातायात निरीक्षक) एनएच-9 पर व्यवस्था सुधारने में लगे हैं। अब तक 200 से अधिक आटो को सीज किया गया है और करीब 300 के चालान किए गए हैं। अब एनएच-9 पर इस कार्रवाई का असर भी दिख रहा है।

-------

बसों पर भी करेंगे कार्रवाई ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक एनएच-9 पर आटो या ई-रिक्शा को चलने से नहीं रोक सकते। इसीलिए इन पर लगातार नजर रखनी होगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की स्थायी तैनाती के प्वाइंट बढ़ाने होंगे। रोडवेज और निजी बसें भी यहां से बड़ी संख्या में गुजरती हैं। अगले चरण में ट्रैफिक पुलिस उन बस चालकों के खिलाफ कार्रवाई करेंगी, जो बीच हाईवे पर ही बस रोककर यात्रियों को बैठाते व छोड़ते हैं। परिवहन निगम को भी इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी।

--------

कैमरे चालू होने के बाद लापरवाही करने वालों पर शिकंजा और भी कसेगा, जिससे ट्रैफिक पुलिस को भी सहूलियत होगी। दुकानें दोबारा खुलीं तो थाना पुलिस के माध्यम से इनके खिलाफ पुलिस एक्ट की धारा-34 के तहत चालान कर जुर्माना लगवाएंगे।

- रामानंद कुशवाहा, एसपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी