पंजीयन के बाद ही मिलेगा योजनाओं का लाभ : गोयल

जागरण संवाददाता गाजियाबाद वाणिज्य कर विभाग में पंजीयन बढ़ाने के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 06:09 PM (IST)
पंजीयन के बाद ही मिलेगा योजनाओं का लाभ : गोयल
पंजीयन के बाद ही मिलेगा योजनाओं का लाभ : गोयल

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : वाणिज्य कर विभाग में पंजीयन बढ़ाने के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष अशोक गोयल ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने कहा कि व्यापारियों का पंजीयन बढ़ाया जाए। पंजीयन के बाद ही व्यापारियों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि व्यापारिक संगठन पंजीयन से जुड़ी योजनाओं का लाभ आम व्यापारियों तक पहुंचाएं। कई समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कराया गया। बोर्ड उपाध्यक्ष ने कहा कि अधिकांश छोटे व्यापारी संकोचवश या जानकारी के अभाव में पंजीयन नहीं करा पाते। ऐसे में व्यापारिक संगठनों की जिम्मेदारी है कि वह व्यापारियों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक करें, जिससे पंजीयन बढ़ाने में मदद मिलेगी। विभागीय अधिकारियों ने कहा कि पंजीयन बढ़ाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। आईपी तिवारी, एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-2, यूएस दूबे संयुक्त आयुक्त, राकेश वर्मा, राकेश कौशल, तिलकराज अरोड़ा, अशोक भारतीय, डॉ. अतुल जैन व अन्य व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

------------

जीएसटी में पंजीयन प्राप्त करने से व्यापारी सरकारी द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए हकदार होता है। प्रदेश में पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख रुपये का व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ दिया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है।

-अरविद कुमार, एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-1 जीएसटी पंजीयन प्राप्त करना बेहद सरल है। आनलाइन आवेदन करने के बाद निर्धारित समय में पंजीयन किया जाता है। शून्य खरीद बिक्री करने वाले व्यापारियों को मैसेज से भी रिटर्न दाखिल करने की सुविधा है। विभाग द्वारा सुनियोजित तरीके से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर पंजीयन के लिए जागरूक किया जाएगा।

- विजय कुमार मिश्रा, एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-2

chat bot
आपका साथी