आज से शुरू होंगे तीन सैंपलिंग बूथ

जासं गाजियाबाद कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए जिले में तीन और कोविड-19 सैंपलिग बूथ तैयार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 08:25 PM (IST)
आज से शुरू होंगे तीन सैंपलिंग बूथ
आज से शुरू होंगे तीन सैंपलिंग बूथ

जासं, गाजियाबाद : कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए जिले में तीन और कोविड-19 सैंपलिग बूथ तैयार कर लिए गए हैं। इन्हें शुक्रवार से शुरू कर दिया जाएगा। ये बूथ जिला एमएमजी अस्पताल, इंदिरापुरम व वैशाली में लगाए गए हैं। अब जिले में चार स्थानों पर बूथ हो गए हैं और एक मोबाइल बूथ है। इसके अलावा 17 टीम हैं, जो सूचना मिलने पर या कंटेनमेंट एरिया में मौके पर जाकर सैंपल इकट्ठे कर रही हैं।

सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि एमएमजी अस्पताल में फीवर क्लीनिक का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में यहां बूथ की जरूरत थी। इसके अलावा इंदिरापुरम व वैशाली में अधिक केस आ रहे हैं। यहां के लोगों का तुरंत और अधिक से अधिक संख्या में सैंपल कराने के लिए दोनों जगह बूथ लगाए गए हैं। इंदिरापुरम के ज्ञानखंड में गुरुद्वारा के पास और वैशाली सेक्टर-1 स्थित अर्बन पीएचसी पर कोरोना के सैंपल के लिए बूथ लगाया गया है। इनका संचालन आज शुक्रवार से शुरू कर दिया जाएगा। शुक्रवार से पांच सैंपलिग बूथ से कोरोना की जांच होगी, जिनमें एक मोबाइल बूथ भी शामिल है।

बिना परामर्श होंगे टेस्ट

कोरोना की जांच के लिए डॉक्टर की परामर्श की अब जरूरत नहीं होगी। सीएमओ ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि अभी तक परामर्श के बाद भी लोगों को कोरोना की जांच के लिए भटकना पड़ता था। सीएमओ के मुताबिक कम्युनिटी स्प्रेड की जांच के लिए अब सर्वे भी किया जा रहा है। इसलिए कोई भी व्यक्ति कोविड सैंपल बूथ या हेल्पलाइन का सहारा लेकर कोरोना की जांच करा सकता है। सीएमओ ने बताया कि शुक्रवार को आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए लखनऊ से 15000 हजार वीटीएम (वायरस ट्रांसपोर्ट मीडिया) आ जाएंगी। इसके अलावा 11 हजार रैपिड एंटीजन किट भी और मिल जाएंगी।

chat bot
आपका साथी