सवा तीन लाख विद्युत उपभोक्ता 350 करोड़ रुपये के बकायेदार

जागरण संवाददाता गाजियाबाद जनपद के करीब सवा तीन लाख उपभोक्ताओं पर 350 करोड़ रुपये से अधिक का बिजली बिल बकाया है। सरकार ने बकायेदारों को राहत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू की है। सरकार की इस योजना के माध्यम से ब्याज माफी के बाद विभाग को बकाया जमा होने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:36 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:36 PM (IST)
सवा तीन लाख विद्युत उपभोक्ता 350 करोड़ रुपये के बकायेदार
सवा तीन लाख विद्युत उपभोक्ता 350 करोड़ रुपये के बकायेदार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : जनपद के करीब सवा तीन लाख उपभोक्ताओं पर 350 करोड़ रुपये से अधिक का बिजली बिल बकाया है। सरकार ने बकायेदारों को राहत देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू की है। सरकार की इस योजना के माध्यम से ब्याज माफी के बाद विभाग को बकाया जमा होने की उम्मीद है।

जनपद में एक से पांच किलोवाट विद्युत भार का उपयोग करने वाले करीब सवा तीन लाख उपभोक्ताओं पर 350 करोड़ रुपये से अधिक के बिजली बिल बकाया हैं। इनमें सर्वाधिक बिल लोनी क्षेत्र के अलावा मोदीनगर और मुरादनगर के बकाया हैं। प्रदेश सरकार ने ओटीएस के जरिये बकायेदारों को राहत देते हुए 30 नवंबर तक मौका दिया है। इसमें दो किलोवाट तक के घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ता अपने बकाया बिजली बिल पर ब्याज की पूर्ण माफी और दो से पांच किलोवाट तक के विद्युत कनेक्शन पर 50 फीसदी ब्याज की छूट का लाभ ले सकते हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इनमें अधिकांश ने एक वर्ष और इससे भी लंबे समय से बिजली बिल जमा नहीं कराया है। बाक्स..

एक किलोवाट से पांच किलोवाट तक के बकायेदार

- एलएमवी-1 तक के बकायेदार

उपभोक्ता बकाया छूट

251580 --- 246 करोड़ रुपये --- सवा 53 करोड़ रुपये

- एलएमवी-2 तक के बकायेदार

उपभोक्ता बकाया छूट

57152 ---- 41 करोड़ रुपये --- सवा दो करोड़ रुपये

- एलएमवी-5 तक के बकायेदार

उपभोक्ता बकाया छूट

7503 --- 212 करोड़ रुपये से अधिक --- छह करोड़ रुपये

------------ बाक्स..

लोनी व मोदीनगर क्षेत्र में सर्वाधिक बकायेदार

लोनी क्षेत्र में 90 हजार 477 बकायेदारों पर 110 करोड़ 14 लाख रुपये से अधिक बिजली बिल बकाया है। वहीं मोदीनगर और मुरादनगर क्षेत्र के 70 हजार 768 बकायेदारों पर 96 करोड़ 37 लाख रुपये बकाया हैं। विद्युत विभाग के मुताबिक, इन दोनों क्षेत्रों में विद्युत बिल बकाये के सर्वाधिक मामलों के अलावा बिजली चोरी की सबसे अधिक शिकायतें दर्ज हैं।

-------------

वर्जन..

विद्युत उपकेंद्रों में संबंधित अधिकारी उपभोक्ताओं को ओटीएस योजना का लाभ लेने के लिए जागरूक कर रहे हैं। आगामी 30 नवंबर तक जारी इस योजना के तहत उपकेंद्रों में शिविर भी लगेंगे। उपभोक्ताओं से अपील है कि ब्याज माफी योजना का लाभ लेकर आने वाली किसी भी समस्या से बचें।

- एसके पुरवार, मुख्य अभियंता।

chat bot
आपका साथी