आज होगी महागौरी की पूजा अर्चना

जासं गाजियाबाद शहर भर के मंदिरों में आठवें नवरात्र को मां भगवती के आठवें स्वरूप महागौ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:40 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:40 PM (IST)
आज होगी महागौरी की पूजा अर्चना
आज होगी महागौरी की पूजा अर्चना

जासं, गाजियाबाद : शहर भर के मंदिरों में आठवें नवरात्र को मां भगवती के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की जाएगी। इस दिन महागौरी की पूजा अर्चना करने से भक्तों के पापों का नाश होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही माना जाता है कि इस दिन महागौरी की आराधना करने से कन्याओं का मन भावन पति मिलता है। सोमवार को नवरात्र के सातवें दिन कालरात्रि की पूजा अर्चना की गई। सोमवार को पूजा अर्चना के लिए मंदिरों के कपाट खुले, लेकिन भक्तों को कम ही प्रवेश दिया गया। श्रद्धालु स्वयं भी कोरोना से बचाव को देखते हुए मंदिरों में कम ही पहुंचे।

श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि ने बताया कि मंदिर में कोरोना से बचाव के लिए पूरी व्यवस्थाएं की हुई हैं। जो भी भक्त मंदिर आ रहे हैं उनसे सख्ती से गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है। सैनिटाइजेशन के बाद ही भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है। इसके अलावा मास्क और शारीरिक दूरी का पालन कराया जा रहा है। शाम को महाआरती के दौरान भक्तों को फेसबुक पेज पर लाइव दर्शन कराए गए।

वहीं, गुफा वाले मंदिर समिति के अध्यक्ष संजीव लाहोरिया ने बताया कि मंदिर में बहुत ही कम संख्या में भक्त पूजा अर्चना के लिए आ रहे हैं। सभी भक्त मास्क लगाकर ही मंदिर में आए और मंदिर में सैनिटाइज भी किया गया। मंगलवार को महागौरी की पूजा अर्चना की जाएगी। इस दिन स्नानादि के बाद पीले वस्त्र धारण करने के बाद विधि विधान से महागौरी की पूजा अर्चना करने से मनोकामना पूरी होती है। इस दिन दो से दस साल तक की कन्याओं की पूजा करना भी शुभ होता है। कन्याओं की पूजा अर्चना उन्हें भोग लगाने के बाद दक्षिणा देनी चाहिए। कोरोना की वजह से बाहर से कन्याओं को बुलाना उचित नहीं है ऐसे में अपने घर की कन्याओं का ही पूजन किया जा सकता है। इससे महागौरी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

chat bot
आपका साथी