उद्योग का चलता रहे पहिया, प्रदूषण को रोकने में सहयोग करेंगे उद्यमी

जागरण संवाददाता साहिबाबाद दिल्ली सरकार द्वारा एनसीआर में उद्योग बंद करने का सुझाव देन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 08:56 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 08:56 PM (IST)
उद्योग का चलता रहे पहिया, प्रदूषण को रोकने में सहयोग करेंगे उद्यमी
उद्योग का चलता रहे पहिया, प्रदूषण को रोकने में सहयोग करेंगे उद्यमी

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : दिल्ली सरकार द्वारा एनसीआर में उद्योग बंद करने का सुझाव देने के बाद उद्यमी प्रदूषण को रोकने में प्रशासन का सहयोग करने के लिए आगे आए हैं। उद्यमियों ने सरकार से उद्योगों का पहिया न बंद करने की गुहार लगाई है। कोरोना के नुकसान से उबर रहे है उद्यमियों का कहना है कि यदि फैक्ट्रियां बंद होती हैं तो कामगार अपने घर लौट जाएंगे। उद्यमियों ने प्रदूषण को रोकने के इंतजाम करने की तैयारी शुरू कर दी है।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ज्यादातर उद्योग बंद हो गए थे। अब सभी कामगार और उद्योग पटरी पर लौट आये हैं। उद्यमियों को प्रदूषण के कारण उद्योगों पर प्रतिबंध लगने का डर है। हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए दिल्ली सरकार ने पड़ोसी राज्यों के साथ बैठक में एनसीआर में उद्योग बंद करने का सुझाव दिया था। ऐसे में उद्यमियों के माथे पर चिता की लकीरें खींच गई हैं। उद्यमियों ने प्रदूषण को रोकने में प्रशासन का सहयोग करने को कहा है। साहिबाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन का कहना है कि यदि उद्योग बंद होते हैं तो कामगार अपने घर लौट जाएंगे और एक बार फिर से उद्योग का पहिया थम जाएगा। साहिबाबाद में तीन हजार से अधिक फैक्ट्री संचालित हैं। इनमें लाखों कामगार काम कर रहे हैं।

---------

ऐसे करेंगे प्रदूषण पर नियंत्रण

उद्यमी विपिन अग्रवाल ने बताया कि साहिबाबाद में संचालित तीन हजार से अधिक फैक्ट्रियों में गिनी-चुनी फैक्ट्री से ही प्रदूषण फैलता है। एसोसिएशन उद्योगों को पीएनजी से चलाने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करेगी। इससे प्रदूषण खत्म होगा। एक-दो फैक्ट्री के चक्कर में सभी फैक्ट्रियों को बंद न किया जाए। औद्योगिक क्षेत्र में उड़ रही धूल पर वह छिड़काव कराएंगे। अगर किसी फैक्ट्री में निर्माण चल रहा है तो उसे बंद कराएंगे।

------------

प्रदूषण को रोकने के लिए हम तैयार है। उद्योगों को बंद नहीं किया जाना चाहिए। प्रदूषण फैलाने के लिए फैक्ट्री ही जिम्मेदार नहीं है।

- राजेंद्र शर्मा, चेयरमैन, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

-----

प्रदूषण को रोकने में हम प्रशासन का सहयोग करेंगे। फैक्ट्रियां बंद होने से कामगार बेरोजगार हो जाएंगे। प्रदूषण वाहन और धूल से भी फैल रहा है।

- चरणजीत सिंह, कार्यालय सचिव, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी