बर्ड फ्लू केस आने पर 10 किलोमीटर इलाके की होगी निगरानी

गाजियाबाद यदि किसी पक्षी की बर्ड फ्लू रिपोर्ट संक्रमित की आती है तो उस क्षेत्र का 10 किलोमीटर का दायरा आठ विभागों की निगरानी में रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 09:45 PM (IST)
बर्ड फ्लू  केस आने पर 10 किलोमीटर इलाके की होगी निगरानी
बर्ड फ्लू केस आने पर 10 किलोमीटर इलाके की होगी निगरानी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : यदि किसी पक्षी की बर्ड फ्लू रिपोर्ट संक्रमित की आती है, तो उस क्षेत्र का 10 किलोमीटर का दायरा आठ विभागों की निगरानी में रहेगा। इसके बाद पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू होगी। आज यानी शुक्रवार को जिलाधिकारी संबंधित आठ विभागों के साथ बैठक कर बर्ड फ्लू को लेकर दिशा-निर्देश जारी करेंगे।

जिले में कई स्थानों पर पक्षियों की मौत हो चुकी है। बम्हैटा गांव में 10 और लोनी क्षेत्र के राजपुर गांव में 11 पक्षियों की एक साथ मौत होने से पशुपालन विभाग चितित हैं। बृहस्पतिवार को भी पशुपालन विभाग को एक पक्षी की मौत की सूचना मिली। सभी पक्षियों का सैंपल लेकर लैब में भेजा जा चुका है, मगर अभी तक रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। रिपोर्ट आने से पहले बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारी के तहत शुक्रवार को जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय पुलिस विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निकाय, स्वास्थ्य विभाग, सिचाई विभाग, वन विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में जिले में बर्ड फ्लू के मद्देनजर बनाई गई 17 टीमों के सदस्य भी शामिल रहेंगे। सिटी फारेस्ट में मिले बीमार कौए: जागरण संवाददाता ने बृहस्पतिवार को बर्ड फ्लू को लेकर सिटी फारेस्ट का जायजा लिया। सिटी फारेस्ट में कई जगह कौए बीमार मिले। वह उड़ नहीं पा रहे थे। लोग कौए के पास बैठकर फोटो खिचवा रहे थे। इस दौरान सिटी फारेस्ट के कर्मचारियों ने नागरिकों से पक्षियों से दूर रहने की अपील की। सिटी फारेस्ट में 100 से ज्यादा बत्तख हैं। बत्तखों को सैनिटाइज किया जा रहा है। हालांकि यहां अभी तक कोई बत्तख बीमार नहीं है। वर्जन..

बर्ड फ्लू को लेकर शुक्रवार को जिलाधिकारी बैठक लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी करेंगे। सिटी फारेस्ट में ठंड लगने से भी कौए बीमार हो सकते हैं। हमारी टीम सिटी फारेस्ट का भी निरीक्षण करेगी।

- डॉ.महेश कुमार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी