हाईवे पर कब्जा करने वाले प्रदर्शनकारियों को हटाने को भी बने सख्त कानून

पाठक पैनल फोटो 25 एसबीडी 13 - दैनिक जागरण के साहिबाबाद कार्यालय में रविवार को हुअ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:12 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:12 PM (IST)
हाईवे पर कब्जा करने वाले प्रदर्शनकारियों को हटाने को भी बने सख्त कानून
हाईवे पर कब्जा करने वाले प्रदर्शनकारियों को हटाने को भी बने सख्त कानून

पाठक पैनल :

फोटो 25 एसबीडी 13

- दैनिक जागरण के साहिबाबाद कार्यालय में रविवार को हुआ पाठक पैनल

- कार्यक्रम में पहुंचे लोगों ने समस्याएं रखने के साथ बुनियादी समस्याएं रखीं

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर प्रदर्शनकारियों के बैठने से लाखों लोग परेशान हैं। रविवार को दैनिक जागरण के साहिबाबाद कार्यालय में आयोजित पाठक पैनल में लोगों ने कहा कि प्रदर्शनकारी कहते हैं वह आम आदमी के हक के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन वह आम आदमी के लिए समस्या बन गए हैं। प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए अब एकजुट होकर संसद में आवाज उठाने की मांग करनी चाहिए। इनकी वजह से दिल्ली दूर हो गई है। रोजाना जाम से जूझना पड़ता है। वहीं, कार्यक्रम में शामिल लोगों ने अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी अपने सुझाव दिए।

पाठक पैनल में शिक्षक, चिकित्सक, समाजसेवी, व्यापारी, उद्यमी समेत विभिन्न क्षेत्र के लोग शामिल हुए। इस दौरान लोगों ने समस्याएं रखने के साथ सुझाव भी रखे। इंदिरापुरम के शिप्रा सनसिटी के पार्षद संजय सिंह ने कहा कि यूपी गेट पर प्रदर्शनकारी रोड पर कब्जा करके बैठे हुए हैं। सड़क पर चलना आम आदमी का अधिकार है लेकिन प्रदर्शनकारियों की वजह से लोग दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं। लोगों को अब इन प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग को लेकर एकजुट हो जाना चाहिए। सरकार सड़क पर प्रदर्शन इन प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए कानून बनाए, जिससे लोग सड़क पर चल सकें।

वहीं, उद्यमी संजय सिघल ने कहा कि लाकडाउन में इंडस्ट्री खुली रही, लेकिन दुकानें न खुलने से माल की आपूर्ति नहीं हो सकी। इंडस्ट्री के साथ दुकानें जब तक नहीं खुलेंगी तब तक अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं आएगी। व्यापारी अनिरुद्ध वशिष्ट ने कहा कि शनिवार और रविवार की जगह अन्य दिन लाकडाउन किया जाए। दोनों दिन लोगों की छुट्टी होती है। दुकानें बंद होने के कारण लोग खरीदारी नहीं कर पाते हैं। इससे आनलाइन बाजार को बढ़ाई मिल रहा है।

वहीं, ईएसआइ अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुश और मकनपुर स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. स्मृति शर्मा व फिटनेस एक्सपर्ट अमित श्रीवास्तव ने कहा कि अभी कोरोना का संकट खत्म नहीं हुआ है। लोगों के शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जागरूक करने की जरूरत है। वहीं, पंडित डा. गिरीश मिश्रा व समाजसेवी नीरू कौशिक ने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। उनकी अच्छी शिक्षा का इंतजाम हो। बच्चों के शिक्षित होने से ही देश शिक्षित होगा। डीपीएसजी वसुंधरा के प्रधानाचार्य डॉ. त्रिलोक सिंह बिष्ट ने कहा कि बच्चों में सवाल पूछने की जिज्ञासा पैदा हो इसपर काम करना जरूरी है। साथ ही शिक्षकों को भी इसके लिए ट्रेनिग देने की जरूरत है। केडी इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस के एमडी एसडी शर्मा ने भी शिक्षा को बढ़ावा देने की बात कही। वहीं, डॉ. नमित और समाजसेवी सोनिया स्वरूप सिघल ने कहा कि साइबर क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, जिससे लोग ठगी से बच सकें। पाठक पैनल में आरएन राय, समाजसेवी बागेश्वर शुक्ला व पंकज ने भी समाज को शिक्षित करने और कोरोना जागरूकता को लेकर अपने सुझाव दिए।

chat bot
आपका साथी