आठ से मिलेगा गंगाजल, फिलहाल पेयजल की है किल्लत

जागरण संवाददाता साहिबाबाद ट्रांस हिडन के लोगों को आठ नवंबर तक गंगाजल मिलने के उम्म

JagranTue, 02 Nov 2021 08:16 PM (IST)
आठ से मिलेगा गंगाजल, फिलहाल पेयजल की है किल्लत

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

ट्रांस हिडन के लोगों को आठ नवंबर तक गंगाजल मिलने के उम्मीद है। इसके बाद लोगों को गंदे पानी की समस्या से राहत मिल सकेगी। पांच नवंबर को हरिद्वार से गंगनहर में पानी छोड़ा जाएगा। हरिद्वार से मुरादनगर तक पानी पहुंचने में 72 घंटे लगेंगे। इस बार दीवाली पर लोगों को पानी की भारी किल्लत से जूझना पड़ सकता है। गंगाजल नहीं मिलने पर जलकल विभाग द्वारा दिन में एक समय ही पानी की आपूर्ति की जा रही है। उसमें भी लोगों को कहीं कम तो कहीं गंदा पानी मिल रहा है।

-------

सूर्यनगर में गंदा पानी : गंगाजल की आपूर्ति नहीं होने पर नगर निगम द्वारा एक वक्त पानी की आपूर्ति की जा रही है। पिछले कई दिनों से सूर्यनगर के ए ब्लाक में गंदा पानी आ रहा है। लोग इस का पानी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। सूर्यनगर ए ब्लाक के अनिल भारद्वाज ने बताया कि दर्जनों बार जलकल विभाग के अधिकारियों से शिकायत कर चुके है लेकिन कोई हल नहीं निकलता। वसुंधरा सेक्टर दो बी वसुंधरा में मंगलवार को गंदे पानी की आपूर्ति हुई। इसके अलावा, वैशाली, शालीमार गार्डन, राजेंद्र नगर, इंदिरापुरम में कई जगह पर पानी की परेशानी रही।

------

हरनंदी में छोड़ा जाएगा चार सौ क्यूसेक पानी

छठ पर्व को ध्यान में रखकर सिचाई विभाग द्वारा आठ नवंबर को गंगनहर से ही चार सौ क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। रिजर्व पानी में से धीरे-धीरे पानी छोड़ना शुरू भी कर दिया गया है। नौ और दस नवंबर को अतिरिक्त पानी हरनंदी में छोड़ने की योजना है। सिचाई विभाग के ओखला खंड द्वारा हरनंदी के घाटों पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

------

गंगनहर के साथ अन्य नहरों की सिल्ट की सफाई का काम अंतिम चरण में है। तीन नवंबर की रात तक काम पूरा हो जाएगा। चार नवंबर को पानी छोड़ने की तैयारी की जाएगी और पांच नवंबर को पानी छोड़ दिया जाएगा।

- एनके लांबा, अधिशासी अभियंता, सिचाई विभाग, मेरठ खंड

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.