हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय

जागरण संवाददाता गाजियाबाद सावन मास की शिवरात्रि के दिन शुक्रवार को सुबह से शिवालयों म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:01 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:01 PM (IST)
हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय
हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : सावन मास की शिवरात्रि के दिन शुक्रवार को सुबह से शिवालयों में पूजा अर्चना व जलाभिषेक शुरू हो गया था। श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर में वृहस्पतिवार रात 12 बजे से ही लाइन लग गई थी। चार बजे पूजा अर्चना महाआरती के बाद जलाभिषेक शुरू हुआ। इस साल भक्तों की संख्या काफी कम रही। सभी मंदिरों में कोविड गाइडलाइन का पालन कराते हुए श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया।

श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि ने बताया कि पिछले दो साल से मंदिर में कोविड संक्रमण को देखते हुए कांवड़ यात्री नहीं आ रहे हैं। पिछले साल तो कोविड संक्रमण की वजह से मंदिर के कपाट भी भक्तों के लिए बंद रहे थे, लेकिन इस साल कोरोना से राहत को देखते हुए भक्तों के दर्शनार्थ मंदिर के कपाट खुले रहे। मास्क लगाकर सैनिटाइजेशन के बाद ही मंदिर में भक्तों को शारीरिक दूरी के साथ प्रवेश दिया गया। इससे पहले मंदिर में लाखों की संख्या में कांवड़िये और भक्त मंदिर आते थे, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम रही। भक्तों से अपील भी की गई थी कि सभी घर पर ही पूजा अर्चना करें।

महाआरती के बाद जलाभिषेक

सुबह चार बजे महाआरती के बाद भगवान दूधेश्वरनाथ का जलाभिषेक शुरू हो गया था। शाम को सात बजे भगवान दूधेश्वरनाथ के श्रृंगार व महाआरती के लिए मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए थे। साढ़े सात बजे भक्तों के दर्शनार्थ कपाट खोल दिए गए। छह अगस्त की शाम को साढ़े छह बजे से चतुर्दशी तिथि शुरु हो गई। जो सात अगस्त को शाम सात बजकर 11 मिनट तक रहेगी। कुछ श्रद्धालु शनिवार को भी शिवरात्रि का त्योहार मनाएंगे, लेकिन मंदिर में शुक्रवार को ही मुख्य रूप से त्योहार मनाया गया। हालांकि भक्तों की पूजा अर्चना के लिए शनिवार को भी कपाट खुले रहेंगे और व्यवस्थाएं की जाएंगी।

---

शिवालयों में गूंजे हर-हर महादेव के जयघोष शहर भर के शिवालयों में शिवरात्रि का पर्व मनाते हुए भंडारे आदि का भी कार्यक्रम हुआ। इसके अलावा भक्त मंदिर में लाइन में लगकर हर-हर महादेव के जयकारे भी लगाते रहे। कवि नगर के सिद्धेश्वरनाथ मंदिर, नासिरपुर फाटक के नर्मदेश्वरनाथ मंदिर, नेहरू नगर-2 व 3 सी में शिव मंदिर सहित गोविदपुरम, विजयनगर, कविनगर, नेहरू नगर, शास्त्री नगर, राकेश मार्ग आदि के मंदिर में शिवरात्रि का त्योहार मनाया गया। हालांकि हर साल के मुकाबले कम ही भक्त मंदिर आए। सभी ने गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रवेश किया।

---

भक्तों से अपील है कि घर पर ही पूजा अर्चना करें। शनिवार को भी कुछ श्रद्धालु शिवरात्रि मनाएंगे तो जरूरी नहीं है कि मंदिर में पूजा करने से ही महादेव प्रसन्न होते हैं। फिलहाल कोविड संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन करना मुख्य कर्तव्य है।

- महंत नारायण गिरि, श्री दूधेश्वरनाथ मंदिर

chat bot
आपका साथी