देश के ठंडे इलाकों में गर्मी का अहसास कराएंगे जिले के हीटर और ब्लोअर

शाहनवाज अली गाजियाबाद जिले की इलेक्ट्रानिक इकाइयों में निर्मित हीटर ब्लोअर ठंड के मौसम में उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में गर्मी का अहसास कराएंगे। पिछले दो साल उत्पादन और रोजगार की ²ष्टि से काफी कष्टदायक रहे थे लेकिन इस बार मांग और बिक्री बढ़ने से सभी इकाइयों में रिकार्ड उत्पादन हो रहा है। इसे लेकर उद्यमियों में काफी उत्साह है। जिले की इलेक्ट्रानिक इकाइयों में निर्मित हीटर ब्लोअर ठंड के मौ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:00 PM (IST)
देश के ठंडे इलाकों में गर्मी का अहसास कराएंगे जिले के हीटर और ब्लोअर
देश के ठंडे इलाकों में गर्मी का अहसास कराएंगे जिले के हीटर और ब्लोअर

शाहनवाज अली, गाजियाबाद : जिले की इलेक्ट्रानिक इकाइयों में निर्मित हीटर, ब्लोअर ठंड के मौसम में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में गर्मी का अहसास कराएंगे। पिछले दो साल उत्पादन और रोजगार की ²ष्टि से काफी कष्टदायक रहे थे, लेकिन इस बार मांग और बिक्री बढ़ने से सभी इकाइयों में रिकार्ड उत्पादन हो रहा है। इसे लेकर उद्यमियों में काफी उत्साह है।

पहाड़ी इलाकों के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी सर्दी धीरे-धीरे पांव पसार रही है। ठंड बढ़ने से हीटर, ब्लोअर और गीजर का बाजार गर्म हो गया है। इससे ग्राहकों के बीच इन उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है। जिले की छोटी-बड़ी करीब 20 इकाइयां हैं, जिनमें से आधा दर्जन इकाइयां स्थानीय बाजारों के अलावा दूसरे प्रदेशों में भी इलेक्ट्रानिक उत्पादों की आपूर्ति करती हैं। जिले की इलेक्ट्रानिक इकाइयों में निर्मित ब्लोअर, हीटर, गैस और इलेक्ट्रिक गीजर उत्तराखंड के नैनीताल, मसूरी के अलावा हिमाचल और जम्मू-कश्मीर भी भेजे जा रहे हैं। कम कीमत और आइएसआइ मार्क वाले यहां की कई कंपनियों के उत्पाद कड़कड़ाती ठंड में गर्मी का अहसास कराने में सक्षम हैं। मांग के मद्देनजर गर्मियों से ही इनका उत्पादन शुरू था। उद्यमियों के मुताबिक करीब 50 करोड़ रुपये का कारोबार अभी तक हो चुका है।

ठंडे प्रदेशों में सर्वाधिक मांग : सर्दी में गर्मी का अहसास कराने वाले इलेक्ट्रानिक उत्पादों की मांग देश में सर्वाधिक ठंडे प्रदेशों में हैं। दिल्ली, हरियाणा के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी इसकी मांग कम नहीं होती। जिले की इलेक्ट्रानिक इकाइयों से गीजर, हीटर और ब्लोअर की सर्वाधिक आपूर्ति उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में होती है। वर्जन.. इस बार इकाइयां पिछले दो वर्षाें के मुकाबले पूरी क्षमता से उत्पादन कर रही हैं। सर्वाधिक डिमांड ब्लोअर व हीटर की है। वहीं गीजर की डिमांड भी बढ़ी है। ठंड के बढ़ने के साथ ही मांग और बिक्री बढ़ी है।

- संजीव गुप्ता, उद्यमी।

----------------- पिछली बार हीटर व ब्लोअर की बिक्री वर्ष 2019 के मुकाबले कम रही, लेकिन इस बार बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। देश के ठंडे इलाकों में काफी मात्रा में ब्लोअर, हीटर और गीजर की मांग बढ़ी है।

-विकास खंडेलवाल, उद्यमी।

chat bot
आपका साथी