पांच बच्चों समेत डेंगू के दस नए मरीज मिले

जागरण संवाददाता गाजियाबाद मंगलवार को पांच बच्चों समेत दस लोगों को डेंगू होने की पुष्टि ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:01 PM (IST)
पांच बच्चों समेत डेंगू के दस नए मरीज मिले
पांच बच्चों समेत डेंगू के दस नए मरीज मिले

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मंगलवार को पांच बच्चों समेत दस लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। इनमें एक बच्चा दो साल का और दूसरा चार साल का है। तीसरे सात साल के बच्चे को गंभीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दो बच्चों की उम्र 10 साल से अधिक है। दो महिला मरीज भी शामिल हैं। मलेरिया और स्क्रब टाइफस का कोई नया मरीज नहीं मिला हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 190 पर पहुंच गई है। मलेरिया विभाग की सर्वे टीम को 52 जगह डेंगू का लार्वा मिला है। यह सर्वे गोविदपुरम, बम्हैटा, कैलासनगर, राजनगर एक्सटेंशन और नेहरू नगर में किया गया।

----- इन क्षेत्रों में मिले डेंगू के दस नए मरीज

नेहरूनगर, पसौंड़ा, विला आनंदम, कोट गांव, पुलिस लाइन, महेंद्रा एन्क्लेव, 41 पीएसी बटालियन, संजयनगर, टीला मोड , ग्रांड सवाना राजनगर एक्सटेंशन, रिवर हाइट राजनगर एक्सटेंशन, एच ब्लाक गोविदपुरम, एस ब्लाक गोविदपुरम, कैलासनगर, वसुंधरा सेक्टर-11, रजापुर शास्त्रीनगर --------

ओपीडी में पहुंचे तीन हजार मरीज जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में मंगलवार को तीन हजार मरीज पहुंचे। इनमें 543 मरीज बुखार के पहुंचे। सीएमएस डा.अनुराग भार्गव ने बताया कि बुखार के मरीजों की ब्ल्ड जांच के लिए सैंपल लेकर दवाएं दे दी गई हैं।

--------- नए मरीजों का विवरण रोग नए मरीज सक्रिय केस कुल डेंगू 10 129 190 मलेरिया 0 7 15 स्क्रब टाइफस 0 37 49

--------- इन बातों का ध्यान रखें

जलभराव न हो। कूलर, गमले और एसी में पानी न रहने दें। बुखार होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डेंगू और मलेरिया की जांच के लिए सैंपल दे दें। चिकित्सक की परामर्श पर ही दवा लें। आइडीएसपी लैब में डेंगू और मलेरिया की जांच दिन-रात निश्शुल्क की जा रही है।

chat bot
आपका साथी