उम्मीद से बढ़कर टीकाकरण

जासं गाजियाबाद टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत जोश के साथ हुई है। टीका लगवाने के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:08 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:08 PM (IST)
उम्मीद से बढ़कर टीकाकरण
उम्मीद से बढ़कर टीकाकरण

जासं, गाजियाबाद : टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत जोश के साथ हुई है। टीका लगवाने के लिए बुजुर्गों के बीच मारामारी देखने को मिली। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आठ हजार लोगों का लक्ष्य रखा गया था लेकिन देर शाम तक साढ़े हजार लोगों को टीका लगाया गया है। अब टीकाकरण रोज होगा

बृहस्पतिवार को 25 सरकारी और 16 निजी अस्पतालों में 5,660 बुजुर्गों और 2,840 गंभीर मरीजों ने टीका लगवाया। इसके लिए दिन भर केद्रों पर लाभार्थियों की भीड़ उमड़ी रही। शहर के दो सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण अधिक हुआ। तीसरे चरण के तहत 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 45 साल से अधिक गंभीर मरीजों को को-वैक्सीन की पहली डोज दी गई। लाइन में खड़े बुजुर्गों के बीच मामूली नोकझोंक भी देखने को मिली। शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए भी दूसरी डोज का आयोजन किया गया है। जिला संयुक्त अस्पताल और जिला महिला अस्पताल में सुबह से ही बुजुर्गों की कतार लग गई थी। इसमें अधिकांश लोग बिना पंजीकरण आ रहे थे, ऐसे में केंद्र पर पंजीकरण करने में भी समय लग रहा था। एक घंटा इंतजार करना पड़ा

एक लाभार्थी को टीका लगवाने के लिए कम से कम एक घंटे का इंतजार करना पड़ रहा था। वहीं निजी अस्पतालों में 250 रुपये शुल्क के साथ टीका लगवाने वालों की भी काफी भीड़ थी। कुछ लोगों ने दो दिन पहले ही पंजीकरण करा लिया था, लेकिन इसके बाद भी उनको दो से तीन घंटे का इंतजार करना पड़ा था।

----

कोरोना के चार नए केस मिले

बृहस्पतिवार को कोरोना के चार नए मरीजों की पुष्टि हुई है। स्वस्थ होने वालों की संख्या शून्य है। जिले में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 44 रह गई है। अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 26,768 है। स्वस्थ होने वालों की संख्या 26,622 है। एक साल में आठ लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। 102 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

-----

टीका लगवाने के बाद सुरक्षित महसूस कर रहा हूं। कोरोना का डर अब दिमाग से गायब हो गया है।

- हुकमचंद, 93 साल शास्त्रीनगर

----

कोरोना का खौफ एक साल तक झेला है लेकिन अब टीका लगवाने के बाद खुश हूं। अपनी पत्नी के साथ ही स्वजन को भी टीका लगवाऊंगा।

-अनिल कुमार सिघल, 82 वर्ष राजनगर

----

तीसरे चरण में अधिक लोग टीका लगवा रहे हैं। बुजुर्ग एवं गंभीर रोगियों के साथ स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरी डोज भी लगाई जा रही है । धीरे-धीरे लोग खुद पंजीकरण करवाकर टीका लगवाने के लिए जागरूक हो रहे हैं। टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

- डॉ. एनके गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी