दोनों डोज लेने वाले 18 स्वास्थ्यकर्मियों को मामूली संक्रमण

मदन पांचाल गाजियाबाद कोरोनारोधी टीका कोरोना की नई लहर में कवच का काम कर रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:24 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:24 PM (IST)
दोनों डोज लेने वाले 18 स्वास्थ्यकर्मियों को मामूली संक्रमण
दोनों डोज लेने वाले 18 स्वास्थ्यकर्मियों को मामूली संक्रमण

मदन पांचाल, गाजियाबाद : कोरोनारोधी टीका कोरोना की नई लहर में कवच का काम कर रहा है। गाजियाबाद में पांच डाक्टर समेत 18 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के कारण उन पर संक्रमण का मामूली ही असर हुआ है। किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं है। उन्हें सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं है और न उन्हें बुखार है। डाक्टरों के मुताबिक टीका लेने के कारण उन पर कोरोना का असर बेहद मामूली रहा है। होम आइसोलेशन में इन सभी का इलाज चल रहा है।

जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डा. संगीता गोयल मामूली रूप से संक्रमित हो गई हैं, लेकिन वह घर पर पूरी तरह स्वस्थ हैं। उन्होंने वैक्सीन की पहली डोज 16 जनवरी को ली और दूसरी डोज 13 फरवरी को ली। उन्होंने बताया कि संक्रमण होने के बावजूद कोई परेशानी नहीं है। महिला अस्पताल की दूसरी चिकित्सक बिमला गौतम एवं कृष्णा मल्ल को भी मामूली संक्रमण हुआ है। 50 साल से अधिक उम्र के बावजूद उनकी सेहत एकदम ठीक है। दोनों चिकित्सकों ने टीके की पहली डोज 18 जनवरी को और दूसरी डोज 15 फरवरी को ली थी। स्टाफ नर्स पूजा एवं मंजूला भी टीके की दो डोज लेने के बाद संक्रिमत हुई हैं लेकिन घर पर स्वस्थ हैं।

जिला एमएमजी के दो चिकित्सक एवं आठ लैब टेक्नीशियन भी टीके की दोनों डोज लेने के बाद संक्रमित हुए हैं लेकिन घर पर स्वस्थ हैं। जिला संयुक्त अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन आरसी गुप्ता ने भी टीके की दोनों डोज ली हैं। चार दिन पहले सीटी स्कैन रिपोर्ट आने पर वह घर पर खुद ही उपचार कर रहे हैं। वह स्वस्थ हैं। डा. महेंद्र सिंह की पत्नी के अलावा डा. एसएन सिंह के चिकित्सक बेटा-बेटी भी दोनों डोज के बाद संक्रमित हुए हैं लेकिन घर पर स्वस्थ हैं।

इसके अलावा कुछ फ्रंटलाइन वर्कर्स भी वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद संक्रमित हुए हैं लेकिन स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 24,081 स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही 15,967 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1,93,371 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी हैं। इनमें बुजुर्गों की संख्या अधिक है। एक से 17 अप्रैल तक जिले में 2,912 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें वैक्सीन की डोज लेने वालों की संख्या पचास से भी कम बताई गई है। साथ ही इस महीने में केवल दो संक्रमितों की मौत हुई है।

-----

वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हुए हैं लेकिन सभी स्वस्थ हैं। कोरोना के बहुत हल्के लक्षण हैं। कोरोना को मात देने में वैक्सीन कवच का काम कर रही है। अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवानी चाहिए। मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए।

- डा. एनके गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी