40 बेड का कोविड अस्पताल भी हो रहा तैयार

जासं गाजियाबाद कोरोना संक्रमितों को उपचार के लिए जिले में 40 बेड का एक और कोविड अस्पताल दो दिन में तैयार हो जाएगा। सोमवार से यहां मरीज भर्ती किए जा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:10 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:10 PM (IST)
40 बेड का कोविड अस्पताल भी हो रहा तैयार
40 बेड का कोविड अस्पताल भी हो रहा तैयार

जासं, गाजियाबाद: कोरोना संक्रमितों को उपचार के लिए जिले में 40 बेड का एक और कोविड अस्पताल दो दिन में तैयार हो जाएगा। सोमवार से यहां मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। वहीं गांवों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा अपील की गई है कि संक्रमित व्यक्ति अगर घर में अलग रहने की जगह नहीं हैं तो आइसोलेशन सेंटर में आकर रह सकते हैं। उनके रहने, खाने-पीने की उचित व्यवस्था की जाएगी।

डासना के उस्मान गढ़ी स्थित डॉ.आरएस गर्ग इंडो जर्मन चिकित्सालय को एल-2 श्रेणी के कोविड अस्पताल के रूप में तैयार किया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी उप जिलाधिकारी सदर देवेंद्र पाल सिंह को सौंपी गई है। अस्पताल में मरीजों के लिए आक्सीजन की व्यवस्था भी होगी। इस अस्पताल के बनने से न केवल उस्मान गढ़ी, बल्कि इंद्रगढ़ी, मसूरी, डासना में रहने वाले मरीजों को भी उपचार के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा। उपचार के लिए मेडिकल किट का वितरण: शहर से अब देहात क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में जिला प्रशासन का जोर मेडिकल किट के वितरण पर है, ताकि मरीज समय पर उपचार शुरू कर सकें और उनको परेशानी का सामना न करना पड़े। वर्तमान में है 51 अस्पताल: जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए वर्तमान में 51 अस्पताल संचालित हैं। इनमें 4,500 बेड हैं। इनमें से 800 आइसीयू बेड हैं। पिछले 10 दिन में 40 आइसीयू बेड और 125 आक्सीजन बेड बढ़ाए गए हैं। संक्रमित के परिवार को संक्रमण से बचाने की तैयारी: जिले के नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन सी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति के परिवार को संक्रमण से बचाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। ऐसे संक्रमित व्यक्ति, जिनके पास घर में परिवार से अलग रहने के लिए जगह नहीं है। वे व्यक्ति इन सेंटरों पर आकर रह सकते हैं। उनके रहने, उपचार और खाने-पीने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी