क्षेत्र में अवैध प्लाटिग न होने का हलफनामा दें अवर अभियंता

जागरण संवाददाता गाजियाबाद जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश के निर्देश पर अवैध निर्माण व अवैध प्लाटिग पर पूरी तरह लगाम लगाना सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी (प्रवर्तन) सीपी त्रिपाठी ने शनिवार को समीक्षा बैठक की। इसमें सभी जोन के प्रवर्तन प्रभारी व प्रवर्तन अनुभाग के सहायक अभियंता व अवर अभियंता शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:07 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:07 PM (IST)
क्षेत्र में अवैध प्लाटिग न होने का हलफनामा दें अवर अभियंता
क्षेत्र में अवैध प्लाटिग न होने का हलफनामा दें अवर अभियंता

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : जीडीए उपाध्यक्ष कृष्णा करुणेश के निर्देश पर अवैध निर्माण व अवैध प्लाटिग पर पूरी तरह लगाम लगाना सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी (प्रवर्तन) सीपी त्रिपाठी ने शनिवार को समीक्षा बैठक की। इसमें सभी जोन के प्रवर्तन प्रभारी व प्रवर्तन अनुभाग के सहायक अभियंता व अवर अभियंता शामिल हुए।

जीडीए अपर सचिव व नोडल अधिकारी (प्रवर्तन) सीपी त्रिपाठी ने सभी जोन के प्रवर्तन अधिकारियों व कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, जीडीए से स्वीकृत उक्त प्रोजेक्ट का बोर्ड निर्माण साइट पर लगाया जाए। स्वीकृत नक्शे से ज्यादा निर्माण शमन सीमा से अतिरिक्ति किसी दशा में न होने दिया जाए। शमन कराने के लिए निर्माणकर्ताओं से अग्रिम शमन शुल्क व शमन मानचित्र एक सप्ताह का समय देकर जमा कराए जाएं। वहीं जो निर्माणकर्ता ऐसा न करें, उन सभी के निर्माण कार्यों को रुकवाया जाए।

नोडल अधिकारी (प्रवर्तन) ने कहा कि किसी भी जोन में अवैध प्लाटिग बिल्कुल न होने पाए। क्षेत्र में कोई अवैध प्लाटिग नहीं हो रही है, यह लिखित हलफनामा सभी अवर अभियंता प्रत्येक माह के अंत तक अनिवार्य रूप से दें। अगर कोई अवैध प्लाटिग करता है, तो तत्काल ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करें। इसके अलावा 300 वर्गमीटर से बड़े भूखंडों में मानकों के अनुसार वर्षा जल संयचन प्लांट लगवाना व चालू करना सुनिश्चित करें व बिल्डर द्वारा प्रोजेक्ट का संपूर्ण प्रमाणपत्र लेने के बाद ही खरीदारों को कब्जा दिलाया जाए। अवैध निर्माण व अवैध प्लाटिग के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के लिए प्रत्येक माह के पहले और तीसरे शनिवार को ऐसे ही समीक्षा बैठक होगी। निर्देशों को पालन न कराने पर अवर अभियंताओं व अन्य अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

chat bot
आपका साथी