पिछले 20 साल से बस रहीं झुग्गियां, परेशानी बढ़ी

जागरण संवाददाता साहिबाबाद इंदिरापुरम के शक्ति खंड-चार में पिछले 20 साल से झुग्गियां बसती

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:22 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:22 PM (IST)
पिछले 20 साल से बस रहीं झुग्गियां, परेशानी बढ़ी
पिछले 20 साल से बस रहीं झुग्गियां, परेशानी बढ़ी

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

इंदिरापुरम के शक्ति खंड-चार में पिछले 20 साल से झुग्गियां बसती जा रही हैं। अब यहां पर एक हजार से अधिक झुग्गियां हो गई हैं। ये झुग्गियां अब स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनने लगी हैं। आरोप है कि झुग्गियों में गांजा, चरस, अफीम बेचने के साथ अन्य गलत काम होते हैं। यहां के बच्चे सोसायटियों में पहुंचकर लोगों के घरों में चोरी कर रहे हैं। कई बार सीसीटीवी कैमरे में भी चोरी करते दिखाई दिए हैं।

पार्षद मंजुला त्यागी के मुताबिक पिछले 20 साल से शक्ति खंड-चार में झुग्गियां लगातार बस रही हैं। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) व प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे अब एक हजार से अधिक झुग्गियां हो गई हैं। जीडीए अधिकारियों से कई बार शिकायत की गई है, लेकिन झुग्गियों को नहीं हटाया जा रहा है। कुछ झुग्गियां हटाई जाती हैं तो दोबारा निर्माण हो जाता है। झुग्गियों के लोग खुले में शौच के लिए जाते हैं। इससे शक्ति खंड-चार में गंदगी फैल रही है।

------

सुविधाएं देने पर भी सवाल :

लोगों का कहना है कि जब झुग्गियां अवैध तरीके से बसी हैं तो इनमें विद्युत निगम की ओर से बिजली कनेक्शन क्यों दिया गया? वहीं, पानी का भी कनेक्शन दिया गया है। जल्द से जल्द पानी और बिजली कनेक्शन काटा जाना चाहिए। झुग्गियों में रह रहे लोगों को बोलना चाहिए कि वह किराये के कमरे में रहें।

-------

बढ़ रही परेशानी :

शक्ति खंड चार निवासी विकास का कहना है कि झुग्गियों में नशीले पदार्थ बिकते हैं। साथ ही अन्य गलत काम भी होते हैं। झुग्गियों में रहने वाले बच्चे आसपास की सोसायटियों में घूमते हैं। मौका मिलने पर चोरी कर फरार हो जाते हैं। कई बार बच्चे चोरी करते हुए सीसीटीवी कैमरे में दिखाई दिए हैं। आरोप है कि पुलिस जांच नहीं करती है। यहां पर बांग्लादेशी बसते जा रहे हैं। जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए।

------ जिस जमीन पर झुग्गियां हैं। उसमें जीडीए के साथ एक व्यक्ति की भी हैं। जीडीए की जमीन से कई बार झुग्गियों को हटाया गया, लेकिन दोबारा झुग्गियां बना लेते हैं। हंगामे के आसार रहते हैं। कार्रवाई के दौरान पुलिस फोर्स नहीं मिलती है। पीएसी लेकर अतिक्रमण हटाने के कार्रवाई की जाएगी।

-एके चौधरी, अधिशासी अभियंता जीडीए

chat bot
आपका साथी