''''मस्ती की पाठशाला'''' में पढ़ाई के साथ हो रहा कौशल विकास

दीपा शर्मा गाजियाबाद किसी आपदा या परेशानी में भी एक अवसर छिपा होता है लेकिन जरूरत है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:09 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:09 PM (IST)
''''मस्ती की पाठशाला'''' में पढ़ाई के साथ हो रहा कौशल विकास
''''मस्ती की पाठशाला'''' में पढ़ाई के साथ हो रहा कौशल विकास

दीपा शर्मा, गाजियाबाद : किसी आपदा या परेशानी में भी एक अवसर छिपा होता है, लेकिन जरूरत है परेशानी में सकारात्मक पहलू तलाशने की। जहां एक ओर विद्यालयों में संसाधनों के अभाव में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं अजबपुर मंगावली प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका सुमन ने मोहल्ला पाठशाला का नाम मस्ती की पाठशाला रखते हुए इसे स्कूल की पढ़ाई से भी ज्यादा बेहतर बना दिया है। यहां पढ़ाई के साथ कौशल विकास के गुर भी सिखाए जाते हैं। पोर्टेबल लाइब्रेरी रखी जाती है। जहां मस्ती की पाठशाला चलती है वहां प्रेरणादायक कार्टून के पोस्टर आदि भी लगाए जाते हैं। हर रविवार को संस्कारशाला चलाई जाती है। ये आनलाइन के साथ आफलाइन भी होती है। जिसमें कहानी कविता के माध्यम से हर रविवार को एक संस्कार सिखाया जाता है। ---

जो स्कूल नहीं जा सकीं उन्हें भी मिला मौका जो छात्राएं पढ़ाई के लिए स्कूल नहीं जा सकीं उन्हें भी अपने मोहल्ले में चल रही मस्ती की पाठशाला में पढ़ने का मौका मिल रहा है। साथ ही दूसरे बच्चों के साथ वह भी कौशल विकास के गुर सीख रही हैं। पाठशाला में करीब 35 छात्र-छात्रा पढ़ाई करते हैं। इनकी पढ़ाई में मदद के लिए विद्यालय की पूर्व छात्रा व अभिभावक प्रेरणा साथी के रूप में शिक्षिकाओं की बच्चों को पढ़ाने व काम सिखाने में मदद करती हैं। खुशबू, कशिश और निशा सहित सात प्रेरणा साथी मदद करते हैं।

--- 16 छात्रा घर पर करा रहीं अपना काम पाठशाला में कौशल विकास के गुर सीखकर आसपास की 16 छात्राओं ने अपने घर पर अपना काम भी शुरू कर दिया है। उन्हें फोटो फ्रेम बनाना, चूड़ियों पर मीना लगाना, त्योहारों के लिए पूजा के थाल सजाना, कपड़े के थैले बनाना, ब्यूटी पार्लर और मेहंदी लगाने आदि का काम कर रही हैं। छात्राओं की बड़ी बहन और उनकी मां भी घर पर उनके साथ काम करती हैं। दिन भर में दो सौ रुपये का काम आराम से कर लेती हैं। इन छात्राओं को अपने मोहल्ले में लगी पाठशाला से काफी लाभ मिल रहा है।

- सुमन बहल, सहायक शिक्षिका, प्राथमिक विद्यालय अजबपुर मंगावली

chat bot
आपका साथी