शिव चंडी मंदिर लोहिया नगर

लोहिया नगर स्थित लाल क्वार्टर चौक पर शिव चंडी मंदिर स्थित हैं। मंदिर में शिव-पार्वती राम परिवार राधा-कृष्ण हनुमान दुर्गा मां गणेश भगवान आदि देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। मंदिर में काफी अधिक तुलसी के पौधे हैं। नंदकिशोर शर्मा 2008 से पुजारी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:24 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:24 PM (IST)
शिव चंडी मंदिर लोहिया नगर
शिव चंडी मंदिर लोहिया नगर

शिव चंडी मंदिर लोहिया नगर लोहिया नगर स्थित लाल क्वार्टर चौक पर शिव चंडी मंदिर स्थित हैं। मंदिर में शिव-पार्वती, राम परिवार, राधा-कृष्ण, हनुमान, दुर्गा मां, गणेश भगवान आदि देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। मंदिर में काफी अधिक तुलसी के पौधे हैं। नंदकिशोर शर्मा 2008 से पुजारी हैं।

---

मंदिर का इतिहास

सन 1945 में शिव चंडी मंदिर का निर्माण हुआ था। इससे पहले भी इस मंदिर की जगह पर काफी पुराना छोटा मठ था। बाद में मंदिर का निर्माण कराया गया। एक परिवार की करीब पांच पीढ़ी से लोग मंदिर व गोशाला में भी सेवा कर रहे हैं।

---

मंदिर की विशेषता

मंदिर में काफी बड़ी गोशाला है। जहां करीब सौ गायें हैं। करीब 150 सौ साल पुराना कुआं है। आस-पास कुआं न होने से काफी दूर कालोनियों के लोग भी कुआं पूजन के लिए मंदिर आते हैं। मंदिर की गोशाला में जो गायें हैं, वहां काफी भक्त आते हैं, जो उनके लिए बोलकर जाते हैं कि उनकी अमुक मनोकामना पूरी होने पर गायों को चारा डालकर जाएंगे और उनकी मनोकामना पूरी भी होती हैं।

--- सावन के महीने में काफी अधिक श्रद्धालु मंदिर आते हैं। मंदिर में कोरोना को लेकर लागू दिशा-निर्देश का पालन हो रहा है। कोरोना के चलते ही मंदिर को बंद भी किया गया था, लेकिन अभी कोरोना संक्रमण का ज्यादा प्रभाव नहीं है, तो मंदिर भक्तों के लिए खुला है।

-नंदकिशोर शर्मा, पुजारी, शिव चंडी मंदिर

---

मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ तो नहीं रहती है, लेकिन यहां जो भी भक्त आते हैं, वे शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ही प्रवेश करते हैं। इसके अलावा मास्क और सैनिटाइजेशन का भी श्रद्धालु ध्यान रखते हैं।

-अरुण भारद्वाज, कार्यकर्ता, मंदिर

chat bot
आपका साथी