जमीन पर आए वीआइपी, पहली बार देखा अपना स्वास्थ्य केंद्र

जागरण संवाददाता गाजियाबाद अब इसे जान बचाने की मुहिम का असर कहें या कुछ और लेकिन यह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:36 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:36 PM (IST)
जमीन पर आए वीआइपी, पहली बार देखा अपना स्वास्थ्य केंद्र
जमीन पर आए वीआइपी, पहली बार देखा अपना स्वास्थ्य केंद्र

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : अब इसे जान बचाने की मुहिम का असर कहें या कुछ और लेकिन यह हकीकत है कि शहर के अनेक हाई प्रोफाइल लोग पहली बार सरकार द्वारा सेहत संवारने के लिए स्थापित किए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को देख रहे हैं। यहीं नहीं घंटों लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। अफसर, नेता, इंजीनियर, कारोबारी रोज खुद या अपने युवा बच्चों के साथ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। अनेक वीआइपी लोग तो सीएमओ और डीएम तक से सिफारिश कराकर केंद्र पर पहुंच रहे हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र के युवा गांव-देहात के केंद्रों पर स्लाट बुक करवा रहे हैं। दरअसल शासन स्तर से निजी अस्पतालों में टीकाकरण बंद करा दिया गया है। जिले के 70 सरकारी केंद्रों पर ही कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाया जा रहा है।

-----

पांच हजार युवाओं ने लगवाया कोरोनारोधी टीका

सोमवार को 5,800 के लक्ष्य के सापेक्ष 18 से 44 वर्ष के 5,076 युवाओं ने कोरोनारोधी टीका लगवाया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी विश्राम सिंह ने बताया कि जिले के 70 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। 28 केंद्रों पर युवाओं के लिए टीकाकरण का इंतजाम किया गया। कुल 8,420 लोगों ने टीका लगवाया। इनमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के 2,356 और 938 बुजुर्गों को टीका लगाया गया है। 51 फ्रंट लाइन वर्कर्स एवं 29 स्वास्थ्यकर्मियों ने भी टीका लगवाया है। अब तक जिले के चार लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है।

-------

केंद्रों पर पीने का पानी मिलेगा

टीकाकरण केंद्रों पर अब पीने के पानी का इंतजाम होगा। मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में सोमवार को प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के साथ खास बैठक की। बैठक में निर्णय लिया गया कि गर्मी बढ़ने से लाइनों में लोगों को काफी इंतजार करना पडता है। ऐसे में टैंट लगना जरूरी है। पीने के पानी का इंतजाम करना होगा। मंगलवार से यह व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया गया है। बैठक में सीएमओ के अलावा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी विश्राम सिंह ने हिस्सा लिया। बैठक में यह तय किया गया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वाले जो लोग लाइन में खड़े होते हैं इनके बैठने की व्यवस्था भी की जाये। साथ वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले लोग इस संबंध में अपने सुझाव वैक्सीन सेंटर पर या मोबाइल नंबर 9873907863 / 9999684242 पर भी मैसेज/ वाट्सएप के माध्यम से दे सकेंगे।

--------

युवाओं के विशेष टीका उत्सव का विवरण

तिथि पंजीकरण टीकाकरण

10 मई 3,100 2,338

11 मई 3,100 2,635

12 मई 3,100 2,572

13 मई 3,100 2,643

14 मई 3,100 2,621

15 मई 3,100 2,510

17 मई 5,800 5,076

-------

पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद जिला एमएमजी अस्पताल को गूगल के जरिए खोजा। फिर लोकेशन ट्रेस करके राजनगर से टीकाकरण केंद्र तक पहुंची। इंतजार करना पड़ा लेकिन कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के बाद सुरक्षित महसूस कर रही हूं।

- पूजा शर्मा, आरडीसी राजनगर

------

घर के नजदीक होते हुए भी सरकारी टीकाकरण केंद्र को ढूंढ़ने में पूरा एक घंटा लग गया। कभी जाना नही होता है। निजी अस्पतालों में ही उपचार के लिए जाते हैं। मेडिक्लेम करवा रखी है। पोर्टल पर खाली स्लाट मिलने पर पंजीकरण करा दिया था। लाइन में लगकर ही सही वैक्सीन लग गई है। पहली बार जिला अस्पताल को देखने का मौका भी मिल गया।

- दानिश खान, इंजीनियरिग छात्र

------

पहली बार सरकारी अस्पताल में आना हुआ है। पंजीकरण के बाद लाइन में भी लगना पड़ा। वैक्सीन लगवाने के बाद इंतजार करने में हुई परेशानी को भूल गया हूं। अब कोरोना का डर भी कम हो गया है।

- दीपक शर्मा, राजनगर

------

अपने क्षेत्र के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अटौर पर जाकर वैक्सीन लगवाई है। पहली बार स्वास्थ्य केंद्र देखा है। थोड़ा इंतजार भी करना पड़ा लेकिन इंतजाम अच्छा होने की वजह से जल्दी वैक्सीन लग गई। देसी वैक्सीन लगवाने के बाद खुद को सुरक्षित महसूस कर रही हूं।

-मीनू त्यागी, महेंद्रा एंक्लेव

chat bot
आपका साथी