अस्पताल से नवजात शिशु गायब, ग्रामीणों का हंगामा

जागरण संवाददातामुरादनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) से नवजात शिशु शनिवार की तड़के करीब तीन बजे संदिग्ध परिस्थिति में गायब हो गया। इससे नाराज ग्रामीणों ने पहले अस्पताल में हंगामा किया। इसके बाद दिल्ली-मेरठ हाईवे जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने व कार्रवाई के आश्वासन पर लोग हाईवे से उठ गए लेकिन अस्पताल परिसर में धरना शुरू कर दिया। मामले में सीएचसी प्रभारी समेत सात नामजद व कुछ अज्ञात के खिलाफ अपहरण की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। सीएचसी के स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 06:52 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 08:36 PM (IST)
अस्पताल से नवजात शिशु गायब, ग्रामीणों का हंगामा
अस्पताल से नवजात शिशु गायब, ग्रामीणों का हंगामा

जागरण संवाददाता,मुरादनगर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) से नवजात शिशु शनिवार की तड़के करीब तीन बजे संदिग्ध परिस्थिति में गायब हो गया। इससे नाराज ग्रामीणों ने पहले अस्पताल में हंगामा किया। इसके बाद दिल्ली-मेरठ हाईवे जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने व कार्रवाई के आश्वासन पर लोग हाईवे से उठ गए, लेकिन अस्पताल परिसर में धरना शुरू कर दिया। मामले में सीएचसी प्रभारी समेत सात नामजद व कुछ अज्ञात के खिलाफ अपहरण की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। सीएचसी के स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी गई है।

सुराना गांव निवासी संदीप कुमार ने अपनी गर्भवती पत्नी मीनू को चार दिन पहले सीएचसी में भर्ती कराया था। 25 अगस्त को मीनू को आपरेशन से बेटा हुआ। तभी से वह अस्पताल में भर्ती है। शुक्रवार रात को जच्चा, बच्चा व संदीप की मां वार्ड में सो रही थीं। उस वार्ड में कई अन्य महिलाएं भी भर्ती थीं। शनिवार तड़के करीब तीन बजे के आसपास बच्चे को उसकी मां व दादी ने देखा था। वह बेड पर दोनों के बीच में सो रहा था। इसके थोड़ी देर बाद जब उनकी आंख खुली, तो बच्चा गायब था। ये देख सास व बहू के पैरों तले की जमीन खिसक गई। उन्होंने इसकी सूचना ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को दी। सुबह सात बजे तक उन्होंने अस्पताल परिसर से लेकर आसपास में बच्चे की तलाश की, पर कहीं पता नहीं चला। सूचना पर सुराना गांव से बड़ी तादाद में लोग अस्पताल पहुंच गए। इसी बीच मुरादनगर ब्लाक प्रमुख राजीव त्यागी, सपा नेता विकास यादव लोगों के बीच पहुंचे। नाराज लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने सीएचसी प्रभारी व स्टाफ को खरी खोटी सुनाई। लोग हाथापाई पर उतारू हो गए।

मौके पर एसपी देहात डा.इरज राजा, सीओ केएन पांडेय, एसडीएम आदित्य प्रजापति भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन लोग बच्चे को बरामद करने की मांग पर अड़े रहे। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर सभी दिल्ली-मेरठ हाईवे पर पहुंचे और वहां यातायात जाम कर धरने पर बैठ गए। पहले लोग गाजियाबाद रोड पर बैठे थे। बाद में उन्होंने मेरठ रोड पर भी जाम लगा दिया। मामला बढ़ने पर करीब पौने दो बजे विधायक अजीतपाल त्यागी अधिकारियों को लेकर लोगों के बीच पहुंचे। इस दौरान एसपी देहात व सीओ ने 24 घंटे के अंदर बच्चे को सकुशल बरामद करने व जिम्मेदार लोगों पर रिपोर्ट दर्ज करने का आश्वासन देकर उनको धरने से उठाया। ये भरोसा अधिकारियों ने लिखित में दिया।

हालांकि, लोगों ने साफ किया कि वे सड़क से धरना जरूर खत्म कर रहे हैं, लेकिन वे अपना धरना अस्पताल से कतई खत्म नहीं करेंगे। वहां वे तब तक अपना धरना जारी रखेंगे, जब तक बच्चे की सकुशल बरामदगी नहीं हो जाती। मामले में बच्चे के पिता संदीप की तहरीर पर पुलिस ने सीएचसी प्रभारी डा.दिनेश युमंत, डा.अनुज, मनोज कुमार पांडेय, सचिन कुमार, सरिता चोपड़ा, संतोष शर्मा, रोहताश समेत चार अज्ञात के खिलाफ अपहरण की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की। सीसीटीवी खराब, केमिकल चढ़ने से बेहोशी का आरोप:

नवजात शिशु की तलाश के लिए अस्पताल में लगे सीसीटीवी की फुटेज तलाशने का प्रयास किया गया, तो पहले डीवीआर का पासवर्ड नहीं मिला। लाक खुलने के बाद भी सीसीटीवी में कुछ भी कैद नहीं था। लोगों ने इसे लेकर भी नाराजगी जताई। लोगों ने पूरी घटना सोची समझी साजिश के तहत होने का आरोप लगाते हुए कहा कि वार्ड में रात्रि में केमिकल का छिड़काव कराया गया था। इससे वार्ड में भर्ती सभी लोगों को नशा हो गया। इसी मौके का फायदा उठाकर आरोपितों ने इस घटना को अंजाम दिया।

भारी जाम से ट्रैफिक कराया डायवर्ट :

अस्पताल के सामने लोगों ने करीब साढ़े 10 बजे हाईवे जाम किया। इसके बाद गाजियाबाद रोड पर करीब चार किलोमीटर लंबा जाम लग गया। बाद में लोग मेरठ रोड पर आ गए। इससे मेरठ रोड पर भी वाहनों की करीब दो किलोमीटर लंबी कतारें लग गईं। स्थिति भयावह होती देख पुलिस ने गाजियाबाद जाने वाले ट्रैफिक को मोदीनगर में राज चौपले से व मेरठ की ओर आने वाले ट्रैफिक को गाजियबाद से ही एक्सप्रेस-वे व हापुड़ की ओर डायवर्ट कराया। करीब दो बजे के आसपास लोगों के सड़क से उठने के बाद हाईवे पर दोनों तरफ यातायात सामान्य हो सका।

वर्जन..

पुलिस की टीमें बच्चें की तलाश कर रही है। जल्द ही बच्चे को सकुशल बरामद किया जाएगा। इसमें जिसकी भी भूमिका सामने आएगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

-डा.इरज राजा, एसपी देहात

chat bot
आपका साथी