कब्जामुक्त होगी खंजरपुर माइनर की जमीन, बंद होगी पानी की चोरी

जागरण संवाददाता मोदीनगर खंजरपुर माइनर की जमीन पर अवैध कब्जे के मामले में तहसीलदार प्रका

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:53 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:53 PM (IST)
कब्जामुक्त होगी खंजरपुर माइनर की जमीन, बंद होगी पानी की चोरी
कब्जामुक्त होगी खंजरपुर माइनर की जमीन, बंद होगी पानी की चोरी

जागरण संवाददाता, मोदीनगर:

खंजरपुर माइनर की जमीन पर अवैध कब्जे के मामले में तहसीलदार प्रकाश सिंह की अगुवाई में सिचाई विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को मौके की स्थिति को देखा। शिकायतकर्ता किसान मनोज नेहरा भी इस दौरान मौजूद रहे। जो आरोप किसान द्वारा लगाए गए थे, वे भौतिक निरीक्षण में सही पाए गए। इस पर तहसीलदार ने सिचाई विभाग के अफसरों को माइनर की जमीन पर हो रहे अवैध कब्जे को हटाने व अवैध तरीके से कुलाबे दबाकर की जा रही पानी की चोरी को तत्काल रोकने के आदेश दिए। तहसीलदार ने कहा कि कार्रवाई की वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जानी चाहिए।

ध्यान रहे कि गदाना गांव के किसान मनोज नेहरा पिछले 17 साल से खंजरपुर माइनर की जमीन पर अवैध कब्जे और पानी की चोरी को रुकवाने की मांग कर रहे हैं। कई बार वे अनशन और आत्मदाह की कोशिश भी कर चुके हैं। अधिकारी हर बार उनको आश्वासन देकर ही शांत कर देते हैं। अब मनोज नेहरा ने दोबारा प्रधानामंत्री को अनशन की चेतावनी भरा पत्र लिखा था। जिसकी जांच करने के लिए सिचाई विभाग के एसडीओ देवेंद्र सिंह, जिलेदार प्रदीप अग्रवाल पहले मोदीनगर तहसील पहुंचे। वहां उन्होंने मनोज नेहरा को फोन कर बुलाया। एसडीएम की अनुपस्थिति में तहसीलदार प्रकाश सिंह ने दोनों पक्षों को सुना। इस पर किसान ने अधिकारियों को मौके पर चलकर पूरी स्थिति को देखने के लिए कहा। सिचाई विभाग के अफसर पांव पीछे खींचने लगे। लेकिन तहसीलदार, किसान और सिचाई विभाग के अफसरों को लेकर मौके पर गए।

वहां उन्होंने खंजरपुर माइनर की शुरुआत से लेकर अंतिम छोर तक की स्थिति को देखा तो किसान के सभी आरोप सही निकले। वहां कुछ दबंग किसानों द्वारा अवैध तरीके से कुलाबे दबाकर पानी की चोरी भी की जा रही थी। माइनर की अधिकांश जमीन पर अवैध कब्जा भी मिला। तहसीलदार ने सिचाई विभाग के अफसरों को आदेश दिए कि माइनर की जमीन को कब्जामुक्त कराने की कार्रवाई आज से ही शुरू हो व अवैध कुलाबों को तत्काल उखड़वाकर पानी की चोरी भी तत्काल रुकवाई जाए। तहसीलदार ने किसान के पक्ष को सही मानते हुए कहा कि कुछ दबंगों के कारण पात्र किसानों को माइनर का पानी नहीं मिल पाता।

chat bot
आपका साथी