तीसरी लहर की आशंका के बीच आज खुलेंगे कक्षा एक से पांच तक के स्कूल

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच सतर्कता के साथ जिले के प्राइमरी स्कूल बुधवार से खुल जाएंगे। एक दिन पहले विद्यालयों में शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभिभावकों की सहमति पर स्कूल खोले जाएंगे। विद्यालयों में एक दिन पहले ही सैनिटाइजेशन आदि का काम पूरा कर लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 10:19 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 10:19 PM (IST)
तीसरी लहर की आशंका के बीच आज खुलेंगे कक्षा एक से पांच तक के स्कूल
तीसरी लहर की आशंका के बीच आज खुलेंगे कक्षा एक से पांच तक के स्कूल

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच सतर्कता के साथ जिले के प्राइमरी स्कूल बुधवार से खुल जाएंगे। एक दिन पहले विद्यालयों में शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभिभावकों की सहमति पर स्कूल खोले जाएंगे। विद्यालयों में एक दिन पहले ही सैनिटाइजेशन आदि का काम पूरा कर लिया गया।

जिले के परिषदीय विद्यालयों में स्कूल खोलने को लेकर एक दिन पहले मंगलवार को प्रधानाचार्यों व शिक्षकों ने अभिभावकों के साथ बैठक भी की। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष डा.अनुज त्यागी ने बताया कि विद्यालय में शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए सैनिटाइजेशन किया गया है। वहीं अभिभावकों के साथ बैठक कर उनसे बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर राय ली गई है। देहात के विद्यालयों में ज्यादातर बच्चों के स्कूल पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन नगरीय क्षेत्र के विद्यालयों में अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर स्पष्ट नहीं हैं। 10 फीसद भी अभिभावक नहीं चाहते बच्चों को स्कूल भेजना : जिले के 90 फीसद से ज्यादा अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं। सर्वे में 10 फीसद अभिभावकों ने भी बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति नहीं दी। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों के अभिभावक काफी संख्या में बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं। आदित्य व‌र्ल्ड सिटी निवासी आल पेरेंट्स एसोसिएशन दिल्ली-यूपी के प्रवक्ता विक्रम सिंह ने बताया कि एसोसिएशन के सर्वे में अभिभावकों की बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर राय ली गई, लेकिन 90 फीसद से ज्यादा अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर असहमति जताई। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच अभिभावक बच्चों के स्वास्थ्य के साथ जोखिम नहीं लेना चाहते। वर्जन.. देहात में स्कूल होने से अभिभावकों का बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। अभिभावकों से बातचीत की गई तो उनका कहना है कि घर पर रहकर वह पढ़ाई से दूर हो रहे हैं। ऐसे में स्कूल भेजना बेहतर है। स्कूल में गाइडलाइन के हिसाब से एक दिन पहले ही तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

-मधुबाला, प्रधानाचार्या, दयावती मोदी जूनियर हाईस्कूल

जिलेभर के विद्यालयों को खोलने के लिए एक दिन पहले ही तैयारियां पूरी करा ली गई। तैयारियों का जायजा लेने के लिए विद्यालयों में मंगलवार को निरीक्षण भी किया गया। शासन की गाइडलाइन का संख्या से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी विद्यालय में गाइडलाइन का पालन करने को लेकर लापरवाही मिलती है तो कड़ी कार्रवाई होगी।

- बृजभूषण चौधरी, बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी