सीकरी मेले की बनी योजना, होली से पहले होगा टेंडर

जागरण संवाददाता मोदीनगर अगले माह शुरू होने वाले सीकरी महामाया देवी मंदिर मेले को लेकर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 07:11 PM (IST)
सीकरी मेले की बनी योजना, होली से पहले होगा टेंडर
सीकरी मेले की बनी योजना, होली से पहले होगा टेंडर

जागरण संवाददाता, मोदीनगर : अगले माह शुरू होने वाले सीकरी महामाया देवी मंदिर मेले को लेकर अफसरों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंगलवार को महामाया देवी मंदिर परिसर में इसको लेकर बैठक आयोजित हुई। इसमें मेला शुरू होने से पहले कराए जाने वाले कार्यो को लेकर पूरी योजना तैयार की गई। जल्द ही कार्यो के टेंडर छोड़ने की प्रक्रिया शुरू होगी।

सीकरी महामाया देवी मंदिर मेला समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम मोदीनगर आदित्य प्रजापति की अध्यक्षता में मंगलवार को मंदिर परिसर में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान एसडीएम ने मेले की तैयारियों लेकर खंड विकास अधिकारी से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों की स्थिति को देखा और बंद कैमरों को तत्काल शुरू कराने के आदेश दिए। एसडीएम ने मेले के दौरान मंदिर के बाहर और आम रास्तों को भी सीसीटीवी से लैस कराने के आदेश दिए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करने को कहा। रास्तों की स्थिति, मंदिर की रंगाई-पुताई, सुंदरीकरण, मरम्मतीकरण, सुरक्षा की दृष्टि से बैरिकेड समेत तमाम कार्यो को लेकर तैयारी शुरू करने की योजना बनी। एसडीएम ने कहा कि होने वाले कार्यो के टेंडर होली से पहले ही निकाले जाएं, ताकि समय रहते सभी कार्य पूरे हो सकें।

एसडीएम ने उस जगह का भी निरीक्षण किया जहां पार्किग, झूले आदि लगते हैं। उन्होंने मौके पर मौजूद गन्ना विभाग के डीसीओ ओमप्रकाश सिंह व सचिव अजय प्रताप सिंह को आदेश दिए कि मेला शुरू होने से पहले ही वे आसपास के खेत मालिकों को गन्ने की पर्याप्त पर्चियां उपलब्ध करा दें, ताकि किसानों को नुकसान न हो और उनके खेतों का इस्तेमाल मेले में किया जा सके। एसडीएम ने पिछले वर्षो में हुए कार्यो की समीक्षा भी की। कराए गए कार्यो की स्थिति को देखा। एसडीएम ने बताया कि तहबाजारी, पार्किग, प्रसाद आदि का ठेका भी होली के आसपास ही छोड़ा जाएगा। मेले को लेकर तमाम तैयारियां की जा रही हैं।

सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद : एसडीएम ने बैठक में मोदीनगर एसएचओ मुनेंद्र सिंह से भी मेले को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी की निगरानी के लिए अलग से टीम गठित की जाए। मंदिर की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुरक्षा नहीं होनी चाहिए। इसके लिए दूसरे थानों से भी पुलिसबल की व्यवस्था कराई जाए। एसएचओ ने मेले में पुलिस के स्तर पर किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होने देने की बात कही।

पिछले साल नहीं लगा था मेला : चैत्र नवरात्र में सीकरी खुर्द स्थित महामाया देवी मंदिर परिसर में प्रतिवर्ष विशाल मेला लगता था, लेकिन पिछले वर्ष कोरोना में लाकडाउन के कारण मेला नहीं लग सका। मंदिर के कपाट केवल पूजा के लिए ही खुले। इस कारण श्रद्धालु मायूस दिखे। माना जा रहा है कि पिछले साल मेले और माता के आशीर्वाद से वंचित रहने वाले श्रद्धालु इस इस बार निश्चित तौर पर माता का आशीर्वाद लेने आएंगे। मंदिर में इस बार अपार भीड़ होने की आशंका पुलिस प्रशासन को है। ध्यान रहे कि चैत्र नवरात्र में सीकरी में नौ दिन तक रोज लाखों की संख्या में श्रद्धालु माता का आशीर्वाद लेने आते हैं। अंतिम तीन दिनों की व्यवस्था को संभालना पुलिस प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा सीकरी खुर्द में दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। ध्यान रहे कि इस बार मेला पहले नवरात्र, यानी 13 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चलेगा।

chat bot
आपका साथी