संशोधित : 200 युवाओं का आनलाइन इंटरव्यू कर 40 लाख ठगे, चार युवती समेत पांच दबोचे

जागरण संवाददाता साहिबाबाद साइबर सेल और टीला मोड़ पुलिस ने सोमवार रात संयुक्त कार्रवाइ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:50 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:50 PM (IST)
संशोधित : 200 युवाओं का आनलाइन इंटरव्यू कर 40 लाख ठगे, चार युवती समेत पांच दबोचे
संशोधित : 200 युवाओं का आनलाइन इंटरव्यू कर 40 लाख ठगे, चार युवती समेत पांच दबोचे

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : साइबर सेल और टीला मोड़ पुलिस ने सोमवार रात संयुक्त कार्रवाई करते हुए गगन विहार स्थित फ्लैट में चल रहे ठगी के अड्डे का भंडाफोड़ किया है। मौके से सरगना सहित पांच युवतियां दबोची गई हैं। 10वीं और 12वीं पास ठग ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवक-युवतियों का आनलाइन इंटरव्यू लेकर ठगी करते थे। ठगों ने 200 बेरोजगार युवाओं से करीब 40 लाख रुपये ठग लिए थे। पुलिस अधीक्षक नगर द्वितीय गाजियाबाद ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि आरोपितों की पहचान सरगना अनुज कुमार निवासी मौसम विहार, सना, नगमा व शीबा निवासीगण सुंदर नगरी दिल्ली और रूख्सार निवासी पसौंडा साहिबाबाद के रूप में हुई है। उनके पास से नौ मोबाइल, एक आधार कार्ड, 96 डाटा पेपर शीट, एक एटीएम कार्ड व एक पैनकार्ड बरामद हुआ है। पूछताछ में पता चला है कि आरोपितों ने छह माह पहले गगन विहार में किराए पर फ्लैट लिया। वहां से ठगी करने लगे।

नौकरी डाट काम से लेते थे विवरण : साइबर सेल के नोडल अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक अभय कुमार मिश्र ने बताया कि 12वीं पास अनुज कुमार गिरोह का सरगना है। वह नौकरी डाट काम से बेरोजगार युवक-युवतियों का डाटा चुराता था। उन्हें अन्य आरोपितों से काल कराता था। कंपनियों में नौकरी दिलाने का झांसा देकर फर्जी दस्तावेज से खोले गए बैंक खातों में रुपये जमा करवाता था। दिलचस्प बात यह है कि गिरोह का सरगना 12वीं पास है जबकि दो युवतियां दसवीं पास हैं। सभी ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं का इंटरव्यू लेते थे और रुपये ऐंठ लेते थे।

दौ सौ से ज्यादा को बनाया शिकार : अभय कुमार मिश्र ने बताया कि अब तक मिले विवरण से पता चला है कि आरोपितों ने दो सौ से ज्यादा युवक-युवतियों को ठगा है। उनसे रजिस्ट्रेशन के नाम पर तीन से 10 हजार रुपये तक जमा कराते थे। उसके बाद उनका खुद ही आनलाइन साक्षात्कार लेते थे। उसमें पास बताकर नौकरी के लिए बीमा कराने का झांसा देकर पांच से सात हजार रुपये तक जमा कराते थे। अब तक इन लोगों ने करीब करीब 40 लाख रुपये की ठगी की है। बैंक खातों व मोबाइल नंबरों का विवरण खंगाला जा रहा है। उससे पता चलेगा कि अब तक कुल कितने लोगों से कितने रुपये की ठगी की है।

आरोपितों का संक्षिप्त परिचय :

सरगना अनुज कुमार - 12वीं पास सह आरोपित काल करने वाली सना - 10वीं पास

सह आरोपित काल करने वाली नगमा - 10वीं पास सह आरोपित काल करने वाली शीबा - बीकाम पास

सह आरोपित काल करने वाली रूख्सार - बीए पास

बरतें सावधानी : - नौकरी के लिए अनजान काल आने पर सतर्क हो जाएं।

- उनके झांसे में आकर अपना कोई शैक्षणिक व अन्य दस्तावेज उनसे साझा न करें। - रजिस्ट्रेशन व अन्य किसी नाम पर आनलाइन भुगतान न करें।

- जिस कंपनी में नौकरी लगवाने की बात चल रही हो वहां सीधे जाकर संपर्क करें। - अधिकृत वेबसाइट पर ही नौकरी के लिए आवेदन करें।

chat bot
आपका साथी