रार: राजनगर एक्सटेंशन में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का विरोध

जागरण संवाददाता गाजियाबाद राजनगर एक्सटेंशन की सोसायटियों में डोर-टू-डोर कूड़ा कल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:38 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:38 PM (IST)
रार: राजनगर एक्सटेंशन में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का विरोध
रार: राजनगर एक्सटेंशन में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का विरोध

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: राजनगर एक्सटेंशन की सोसायटियों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की योजना का यहां के निवासियों ने एक बार फिर विरोध किया है। जीडीए ने यहां प्रति फ्लैट 60 रुपये मासिक शुल्क पर कूड़ा कलेक्शन को लेकर सोसायटियों के गेट पर नोटिस चस्पा किए थे, जिसके बाद फेडरेशन आफ एओए राजनगर एक्सटेंशन के वाट्सएप ग्रुप पर लोगों ने सामूहिक रूप से इसका विरोध किया। करीब तीन साल पूर्व भी जीडीए ने 100 रुपये प्रति फ्लैट के शुल्क पर घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना बनाई थी, लेकिन तब भी लोगों ने इसका विरोध किया था।

-------

विरोध क्यों

डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए नगर निगम भी हर घर से 30-70 रुपये मासिक शुल्क लेता है। हालांकि अधिकांश सोसायटी एजेंसियों को शुल्क देकर कूड़ा बाहर फिकवाती हैं। ऐसे में सवाल है कि हाईराइज सोसायटियों के निवासी इसका विरोध क्यों कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सोसायटी बल्क वेस्ट जेनरेटर की श्रेणी में आती है। इसलिए बिल्डर को यहां कूड़ा निस्तारण प्लांट लगवाना चाहिए था, लेकिन अधिकांश सोसायटियों में बिना प्लांट लगाए ही सोसायटी हैंडओवर कर बिल्डर ने झाड़ लिया और अनुमति व अनापत्ति देकर जीडीए निवासियों से वसूली करना चाहता है। सोसायटी के लोगों का कहना है कि वे पहले से ही मेंटेनेंस शुल्क दे रहे हैं और नगर निगम संपत्ति कर भी लेता है। ऐसे में वे जीडीए के इस फैसले का विरोध करेंगे और जल्द अधिकारियों से मिलेंगे।

-------

जीडीए ने बिल्डर को एनओसी और कंपलिशन सर्टिफिकेट बिना प्लांट के ही दे दिया। निवासियों से वसूली करने का विरोध करेंगे।

- राजकुमार त्यागी, अध्यक्ष, फेडरेशन आफ राजनगर एक्सटेंशन एओए। नोटिस से स्पष्ट ही नहीं है कि कूड़ा गेट से उठाएंगे या हर फ्लैट पर जाकर। नगर निगम संपत्ति कर ले रहा है तो जीडीए कूड़ा कलेक्शन क्यों कर रहा है।

- संजीव शर्मा, सिग्नेचर होम्स। हम लोग मेंटेनेंस शुल्क व संपत्ति कर पहले से दे रहे हैं। यह नीतिगत फैसला नहीं है। पहले भी विरोध किया था और फिर करेंगे।

- एडवोकेट गजेंद्र आर्य, अध्यक्ष, फेडरेशन आफ एओए, राजनगर एक्सटेंशन। स्वच्छ भारत अभियान के तहत कूड़ा के समुचित निस्तारण की योजना बनाई है। निवासी समस्या बताएंगे तो इस पर भी विचार करेंगे।

- अमरदीप, सहायक अभियंता, जीडीए।

chat bot
आपका साथी