जिला एमएमजी अस्पताल में लगेगा 1000 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट

मदन पांचाल गाजियाबाद कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। तीन आक्सीजन प्लांट चालू किए जाने के बाद अब पांच आक्सीजन प्लांट चालू करने की तिथि तय कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:03 PM (IST)
जिला एमएमजी अस्पताल में लगेगा 1000 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट
जिला एमएमजी अस्पताल में लगेगा 1000 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट

मदन पांचाल, गाजियाबाद: कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। तीन आक्सीजन प्लांट चालू किए जाने के बाद अब पांच आक्सीजन प्लांट चालू करने की तिथि तय कर दी गई है। जिला एमएमजी अस्पताल में सबसे बड़े आक्सीजन प्लांट को लगाने के लिए खाली जगह चिह्नित कर ली गई है। बर्न वार्ड के पास यह दूसरा प्लांट लगाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.भवतोष शंखधर ने बताया कि आक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेज गति से चल रहा है। तीन प्लांट लग चुके हैं । पांच प्लांट 10 अगस्त तक चालू किए जाने की योजना है। मोदीनगर का प्लांट तैयार हो गया है। उधर, सीएमएस डॉ.अनुराग भार्गव ने बताया कि एक हजार लीटर प्रति मिनट की क्षमता का प्लांट पीएम केयर फंड से लगाया जा रहा है। फाउंडेशन निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है। इस प्लांट से 500 बेड को आक्सीजन की आपूर्ति हो सकती है। जिला एमएमजी के अलावा इमरजेंसी में इस प्लांट से जिला महिला अस्पताल व टीबी अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी आक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। इस प्लांट के लिए नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए 62 लाख रुपये की मांग का प्रस्ताव प्रशासन को भेजा गया है। 10 अगस्त तक पांच आक्सीजन प्लांट चालू करने की योजना है। ईएसआइसी राजेंद्रनगर, संयुक्त अस्पताल संजयनगर और पीएचसी भोजपुर में प्लांट चालू हो चुके हैं। जिला एमएमजी में 150 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का प्लांट स्थापित हो गया है। जिला महिला अस्पताल में लगने वाले प्लांट की फाउंडेशन तैयार की जा रही है। लोनी में 333 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्लांट स्थापित :

सीएचसी लोनी में 333 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट स्थापित हो गया है। मोदीनगर में भी 300 लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिया गया है। सीएचसी मुरादनगर और डासना में फाउंडेशन का निर्माण किया जा रहा है। संयुक्त अस्पताल में डीआरडीओ के सहयोग से लगने वाले आक्सीजन प्लांट की फाउंडेशन बनकर तैयार हो गई है। प्लांट के आने का इंतजार है। पांच निजी अस्पतालों में पहले से ही आक्सीजन प्लांट लगे हुए हैं।

52 निजी अस्पतालों पर सख्ती : आक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर 52 निजी अस्पतालों को नोटिस जारी कर दिए हैं। नोटिस में चेतावनी दी गई है कि 50 एवं अधिक बेड वाले अस्पतालों को आक्सीजन बैकअप का इंतजाम करना अनिवार्य होगा। अस्पताल प्रबंधन को इस आशय का शपथपत्र स्वास्थ्य विभाग को देना होगा। इसके बाद ही लाइसेंस के नवीनीकरण पर विचार होगा। वहीं 100 बेड वाले 12, 50 से 75 बेड वाले 20 और 75 बेड वाले 20 निजी अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग ने आइएमए के जरिए नोटिस जारी किया है। इसके अलावा 50 से कम बेड वाले अस्पतालों में आक्सीजन कंसंट्रेटर अथवा सिलेंडर के जरिए आक्सीजन का बैकअप रखना होगा।

बॉक्स..

लगने वाले आक्सीजन प्लांट का विवरण क्षमता(लीटर प्रति मिनट) अस्पताल बेड क्षमता स्त्रोत

एमएमजी 166 150 बीईएल

एमएमजी 166 1000 पीएम केयर फंड

महिला अस्पताल 100 500 सीएसआर

सीएचसी मुरादनगर 30 250 एमएलए

सीएचसी लोनी 30 333 सीएसआर

सीएचसी डासना 30 330 सीएसआर

सीएचसी मोदीनगर 30 300 सीएसआर

संयुक्त अस्पताल 100 500 सीएसआर

chat bot
आपका साथी