गाजियाबाद के 16 तालाबों के जीर्णोद्धार में रामवीर तंवर ने निभाई अहम भूमिका

जासं गाजियाबाद मन की बात कार्यक्रम में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश-विदेश में पोंडमैन के नाम से पहचान बनाने वाले ग्रेटर नोएडा निवासी रामवीर तंवर के कार्य की सराहना की। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट से रामवीर तंवर के कार्य को जल संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रेरणापुंज बताया है। जल संरक्षण के लिए कार्य करने वाले रामवीर तंवर ने गाजियाबाद में शहरी क्षेत्र के 16 तालाबों के जीर्णोद्धार में अहम भूमिका निभाई है। शहर में 30 अन्य तालाबों का जीर्णोद्धार कराने के लिए वे प्रयासरत हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:27 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:27 PM (IST)
गाजियाबाद के 16 तालाबों के जीर्णोद्धार में रामवीर तंवर ने निभाई अहम भूमिका
गाजियाबाद के 16 तालाबों के जीर्णोद्धार में रामवीर तंवर ने निभाई अहम भूमिका

जासं, गाजियाबाद: मन की बात कार्यक्रम में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश-विदेश में पोंडमैन के नाम से पहचान बनाने वाले ग्रेटर नोएडा निवासी रामवीर तंवर के कार्य की सराहना की। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट से रामवीर तंवर के कार्य को जल संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रेरणापुंज बताया है। जल संरक्षण के लिए कार्य करने वाले रामवीर तंवर ने गाजियाबाद में शहरी क्षेत्र के 16 तालाबों के जीर्णोद्धार में अहम भूमिका निभाई है। शहर में 30 अन्य तालाबों का जीर्णोद्धार कराने के लिए वे प्रयासरत हैं।

दैनिक जागरण ने शहर में तालाबों की बदहाली को मुद्दा बनाकर पिछले साल लगातार खबरें प्रकाशित की। नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने शहर में तालाबों का जीर्णोद्धार बनाने की योजना बनाई और इसकी जिम्मेदारी से अर्थ संस्था के संचालक रामवीर तंवर को सौंपी है। शहर में कुल 46 तालाब हैं। इनमें से रईसपुर, बयाना, मोरटा, सदरपुर, मकनपुर, दुहाई, नायफल गांव के16 तालाबों के जीर्णोद्धार करने का कार्य पूरा किया जा चुका है। इनमें से ज्यादातर तालाबों की कई वर्ष से सफाई नहीं की गई थी। इससे प्लास्टिक सहित अन्य कचरा तालाब की तलहटी में जमा हो गया। बारिश होने पर तालाब में भरने वाला पानी भूजल को रिचार्ज नहीं कर पा रहा था। इन तालाबों की तलहटी से सफाई करवाई गई। इसके साथ ही तालाब में प्लास्टिक, पालीथिन सहित अन्य कचरा न जाए, इसके लिए इनलेट चैंबर बनाए गए हैं। कचरा इनलेट चैंबर में जमा हो जाता है और पानी तालाब के अंदर जाता है। इनलेट चैंबर की सफाई समय-समय पर करने की जिम्मेदारी नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को सौंपी गई है, ताकि तालाब दोबारा बदहाल न हो सके।

लोगों को कर रहे जागरूक : रामवीर तंवर ने शहर में तालाबों का जीर्णोद्धार कराने के साथ ही आसपास रहने वाले लोगों को तालाब के संरक्षण के लिए जागरूक किया है। इसके लिए नगर निगम के माध्यम से कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं, ताकि लोग तालाब की सफाई के लिए जागरूक हों और उसमें कचरा न फेंकें। वर्जन..

रामवीर तंवर के माध्यम से शहर में तालाब की सफाई का कार्य कराया जा रहा है। कार्य अच्छे से हो रहा है। इस साल के अंत तक सभी तालाबों का जीर्णोद्धार करा लिया जाएगा।

-महेंद्र सिंह तंवर, नगर आयुक्त।

भूजल संकट न हो, इसके लिए तालाबों का साफ रहना जरूरी है। मुख्य तौर पर तालाब के आसपास रहने वाले लोगों को इसके लिए जागरूक रहना चाहिए। उनकी जागरूकता से न केवल तालाब कब्जामुक्त होंगे, बल्कि भूजल संकट से भी निजात मिलेगी।

- रामवीर तंवर, संचालक, से अर्थ संस्था।

chat bot
आपका साथी