फ्रांस के राफेल और भारत के तेजस का दिखेगा दम

फ्रांस के राफेल और भारत के तेजस का दिखेगा दम
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 11:26 PM (IST) Author: Jagran

सौरभ पांडेय, साहिबाबाद (गाजियाबाद): लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच एयरफोर्स डे पर वायुसेना अपनी ताकत दिखाएगी। हाल ही में वायुसेना में शामिल राफेल और भारत में बना तेजस इस बार आकर्षण का मुख्य केंद्र होगा। शुक्रवार से हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना दिवस के लिए अभ्यास शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आकाश में गड़गड़ाहट सुनाई दे तो आश्चर्य में न पड़ें।

वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसके बाद से हर साल वायुसेना स्थापना दिवस पर समारोह करती आ रही है। हिडन एयरफोर्स स्टेशन पर हर साल सबसे बड़ा समारोह और एयर शो आयोजित होता है जिसमें वायुसेना प्रमुख, तीनों सेनाओं के प्रमुख और कई देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं। इस वर्ष आठ अक्टूबर के एयर शो में पहली बार राफेल दहाड़ता दिखाई देगा। इसके साथ ही भारत में ही निर्मित फाइटर प्लेन तेजस भी करतब दिखाएगा। दोनों विमानों के करतब लोगों को रोमांचित करेंगे। वहीं वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार से राफेल और तेजस वायुसेना दिवस के एयर शो में प्रदर्शन करने के लिए अभ्यास शुरू कर देंगे। अधिकारियों की मानें तो चीन से जारी तनाव के बीच यह वायुसेना दिवस एक बार फिर पूरे विश्व को भारतीय वायुसेना की ताकत से रूबरू करवाएगा। सुखाई, मिराज और जगुआर भी दहाड़ेंगे: एयर शो में वायुसेना ताकत दिखाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। जमीन में जहां कदम से कदम मिलाते हुए जवान सामंजस्य का परिचय देंगे। वहीं आकाश में भी लड़ाकू विमान सु-30केआइ सुखोई, मिराज 2000 और जगुआर विमान वायुसेना के अदम्य साहस का परिचय देंगे। विश्व के सबसे उन्नत मालवाहक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर और सी-130जे हरक्युलिस भी दिखाएंगे कि हर परिस्थिति से निपटने के लिए वायुसेना सक्षम है। ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी पहुंचेंगे: अधिकारियों की मानें तो बीते कुछ सालों की तरह इस साल भी पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वायुसेना के ऑनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी वायुसेना दिवस का हिस्सा होंगे। वायु सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए वह भी परेड और निशान टोली को सलामी देंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.