फिर खड़ी हुई कूड़ा की समस्या, किसान ने जमीन देने से किया इन्कार

नगर निगम कूड़े की समस्या का निदान नहीं कर पा रहा है। उल्टा इस समस्या में पूरी तरह जकड़ता जा रहा है। सोमवार को दुहाई में फिर से ग्रामीणों ने कूड़ा डालने का विरोध किया। इसके चलते लीज पर जमीन देने वाले किसान ने निगम अधिकारियों को एग्रीमेंट करने के इन्कार कर दिया। स्पष्ट कहा कि वह जमीन नहीं देगा। अब निगम के सामने दिक्कत खड़ी हो गई है कि कूड़ा कहां डाला जाए। फिलहाल मटियाला और नूरनगर भट्टा नंबर पांच रोड पर कूड़ा ठिकाने लगाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 07:40 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 07:40 PM (IST)
फिर खड़ी हुई कूड़ा की समस्या, किसान ने जमीन देने से किया इन्कार
फिर खड़ी हुई कूड़ा की समस्या, किसान ने जमीन देने से किया इन्कार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : नगर निगम कूड़े की समस्या का निदान नहीं कर पा रहा है। उल्टा इस समस्या में पूरी तरह जकड़ता जा रहा है। सोमवार को दुहाई में फिर से ग्रामीणों ने कूड़ा डालने का विरोध किया। इसके चलते लीज पर जमीन देने वाले किसान ने निगम अधिकारियों को एग्रीमेंट करने के इन्कार कर दिया। स्पष्ट कहा कि वह जमीन नहीं देगा। अब निगम के सामने दिक्कत खड़ी हो गई है कि कूड़ा कहां डाला जाए। फिलहाल मटियाला और नूरनगर भट्टा नंबर पांच रोड पर कूड़ा ठिकाने लगाया जा रहा है।

कुछ दिन पहले ही नगर निगम ने दुहाई में कूड़ा डालने के लिए 15 बीघा जमीन तलाशी थी। दो दिन कूड़ा वहां गया। रविवार से बसंतपुर सैंतली गांव के ग्रामीण यहां कूड़ा डालने का विरोध शुरू कर दिया। ग्रामीणों काफी समझाने का प्रयास किया गया, पर वे नहीं माने। निगम अधिकारियों ने सोचा कि सोमवार को ग्रामीणों को समझाया जाएगा कि दुहाई में कूड़ा डाला नहीं वैज्ञानिक तरीके से निस्तारित किया जाएगा। इससे पहले कुछ समझा पाते, सोमवार सुबह ग्रामीणों ने नगर निगम की कूड़ा गाड़ियों को वापस लौटा दिया। निगम से यहां एक गलती हुई कि किसान से एग्रीमेंट किए बिना कूड़ा डालना शुरू कर दिया गया। इस उम्मीद में कि जमीन के आबादी से दूर होने के कारण कोई विरोध नहीं होगा। इस एक गलती की वजह से बड़ी समस्या नगर निगम अधिकारियों के सामने खड़ी हो गई है। ग्रामीणों के गुस्से को देखते हुए किसान ने कूड़े के लिए जमीन देने से इन्कार कर दिया। वहां पहुंचे अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार को किसान ने कह दिया कि वह अब एग्रीमेंट नहीं करेगा। ग्रामीणों का कहना कि दुहाई निगम क्षेत्र का हिस्सा नहीं है। ऐसे में निगम क्षेत्र का कूड़ा यहां नहीं डलने देंगे। कहा कि जोर-जबरदस्ती की गई तो महापंचायत कर अगला कदम उठाएंगे। कई जगह झेलना पड़ा विरोध

कूड़े को लेकर विरोध लगातार हो रहा है। सबसे निगम ने महामाया स्पो‌र्ट्स स्टेडियम और एलिवेटेड रोड के नीचे अर्थला में कूड़ा डालना शुरू किया था। वहां आसपास के लोगों विरोध किया तो निगम ने कूड़ा डालना बंद कर दिया। नूरनगर भट्ट नंबर पांच रोड और मटियाला में ग्रामीणों ने विरोध किया था। कूड़ा गाड़ियों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास भी हुआ था। इस पर निगम ने कई ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमा दर्ज। उसके बाद वहां विरोध बंद हो गया। अब यहीं कूड़ा डाला जा रहा है।

----------------

दूसरी जगह जमीन की तलाश

नगर निगम अधिकारियों ने समस्या के समाधान के लिए दूसरी जगह जमीन तलाशने के प्रयास शुरू कर दिया है। मोरटा में जमीन तलाशी जा रही है। इस बार पहले आसपास के किसानों की कॉउंसलिग की जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि कूड़ा डंप करने और सैनेटरी लैंडफिल बनाने में अंतर है। निगम सैनेटरी लैंडफिल बनाएगा, जिसमें वैज्ञानिक तरीके से कूड़े का निस्तारण करेगा

----------

दुहाई में ग्रामीणों ने कूड़ा डालने का विरोध किया। जिस किसान ने जमीन दी थी, उसने ही हाथ पीछे खींच लिए। जमीन के लिए एग्रीमेंट करने से इन्कार दिया है।

- दिनेश चंद्र, नगर आयुक्त

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी