हाईराइज सोसायटी भी डेंगू की गिरफ्त में, स्वास्थ्य विभाग अनजान

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना महामारी के बीच डेंगू जिस तरह से पैर पसार रहा है उससे शहर के लोग परेशान हैं। पाश मानी जाने वाली हाईराइज सोसाइटियों के लोग भी डेंगू के डंक से बच नहीं पा रहे हैं। आलम यह है कि कई सोसायटियों के लोगों को डेंगू हो चुका है। कुछ सोसायटियों में मरीजों की संख्या 12 से 15 हो गई है। साथ ही कई लोग बुखार व वायरल से भी पीड़ित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:15 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:15 PM (IST)
हाईराइज सोसायटी भी डेंगू की गिरफ्त में, स्वास्थ्य विभाग अनजान
हाईराइज सोसायटी भी डेंगू की गिरफ्त में, स्वास्थ्य विभाग अनजान

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: कोरोना महामारी के बीच डेंगू जिस तरह से पैर पसार रहा है, उससे शहर के लोग परेशान हैं। पाश मानी जाने वाली हाईराइज सोसाइटियों के लोग भी डेंगू के डंक से बच नहीं पा रहे हैं। आलम यह है कि कई सोसायटियों के लोगों को डेंगू हो चुका है। कुछ सोसायटियों में मरीजों की संख्या 12 से 15 हो गई है। साथ ही कई लोग बुखार व वायरल से भी पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विभाग के दावे कोरे : हाईराइज सोसायटियों में सफाई के साथ एंटी लार्वा का छिड़काव करना एओए या विकासकर्ता की जिम्मेदारी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि डेंगू से बचने को टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। इनमें हाईराइज सोसायटी भी शामिल हैं। लोगों को डेंगू से बचने के तरीके बताने के साथ मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय भी बता रहे हैं। साथ ही सर्वे कर रहे हैं कि कितने लोगों को बुखार या कोई और समस्या है। डेंगू के लक्षणों के बारे में जागरूक करने के साथ यह भी बता रहे हैं कि इनके दिखने पर क्या करें। वहीं सोसायटी के लोगों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम अभी तक उनके यहां नहीं आई है। बैठकों में शामिल नहीं होते पदाधिकारी : इस मामले जिला मलेरिया अधिकारी डा.जीके मिश्र का कहना है कि डेंगू के हर मरीज को ट्रेस कर सर्वे करा रहे हैं। कई सोसायटियों में सर्वे हो चुका है। बाकी में भी जल्द टीम पहुंचेगी। उनका कहना है कि जागरूकता कार्यक्रमों में एओए और आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी ही रुचि नहीं दिखाते। तीन बार बैठक बुलाई गई, लेकिन पदाधिकारी नहीं पहुंचे। वर्जन.. सोसायटी में डेंगू के मरीजों की संख्या 15 हो चुकी है। बृहस्पतिवार शाम फागिग और एंटी लार्वा का स्प्रे कराने की बात कही गई है, लेकिन सर्वे को कोई टीम नहीं आई।

-शिव मोहन, प्रतीक ग्रैंड सिटी।

सोसायटी में डेंगू के पांच मरीज हैं। आवास विकास परिषद ने दवा का छिड़काव नहीं कराया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी कोई सर्वे नहीं किया गया है।

- कीर्ति सिंह, एओए सचिव, गंगा यमुना हिडन अपार्टमेंट।

सोसायटी में एक व्यक्ति को हाल में ही डेंगू हुआ है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम सोसायटी में नहीं आई है। फागिग भी दो-तीन हफ्तों में एक बार होती है।

- राहुल, एससीसी हाईट्स।

chat bot
आपका साथी