मस्जिदों में एडवाइजरी के साथ नमाज की तैयारियां

कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन-5 लागू होने के साथ ही

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:12 PM (IST)
मस्जिदों में एडवाइजरी के साथ नमाज की तैयारियां
मस्जिदों में एडवाइजरी के साथ नमाज की तैयारियां

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन-5 लागू होने के साथ ही आठ जून से शर्त व सावधानी के साथ धर्मस्थलों को खोलने की इजाजत दी है। इसके लिए उलेमाओं ने भी मस्जिदों में नमाजियों के आने को लेकर अपनी ओर से एडवाइजरी जारी कर दी है। मस्जिदें खोलने को इंतजामिया की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मस्जिद का गेट, दीवार और फर्श नमाज से पहले सैनिटाइज करना जरूरी होगा।

कोरोना संक्रमण के चलते पिछले करीब ढाई माह से बंद धार्मिक स्थलों को आठ जून से खोलने के निर्देश हुए हैं। इसी के चलते मस्जिदों को खोलने के साथ ही इसके लिए उलेमाओं की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया कि तमाम तैयारियों के साथ शासन-प्रशासन की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। उलेमाओं की एडवाइजरी में नमाज के लिए आने वाले घर से ही वुजू करके आएं। मस्जिद आने के लिए 10 साल से कम व 60 साल से ज्यादा के लोग घर पर ही नमाज अदा करेंगे। तय फासले के साथ नमाज अदा की जाएगी। मस्जिदों में किसी भी समय भीड़ जमा नहीं होगी। छोटी सूरत पढ़कर कम वक्त में नमाज अदा कराई जाएगी। सुन्नतें और नफल लोग घर पर अदा करें। जुमे की नमाज के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी। जुमे का खुतबा छोटा कर दिया जाए। उर्दू में तकरीर न की जाए। नमाज मास्क लगाकर ही अदा की जाए। मस्जिदों से चटाइयां और कालीन हटा दिए जाएं। हर नमाज से पहले फर्श फिनायल से साफ किया जाए। घरों से ही चटाई और मुसल्ला लेकर आएं। वुजूखाने में साबुन रखा जाए और वुजू करते वक्त साबुन से हाथ धोना जरूरी है। मस्जिदों में रखी हुई टोपियों का इस्तेमाल ना किया जाए। नमाजी घर से ही अपनी टोपी लेकर जाएं। मस्जिदों में न तो किसी से गले मिलें और न ही किसी से हाथ मिलाएं।

----------

सभी मस्जिदें नमाज के लिए तैयार हैं। इसके लिए खासतौर पर सैनिटाइजेशन के इंतजाम किए जा रहे हैं। जरूरी चीजों के लिए सभी इंतजामिया कमेटी व पेश इमाम से बात की जा रही है। बाकी शासन-प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

- मुफ्ती मोहम्मद जमीर कासमी, शहर इमाम

----------

मस्जिदों की सफाई के साथ ही सैनिटाइजर और साबुन रखवाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। उलेमाओं की ओर से जारी एडवाइजरी के साथ ही शासन की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इसके लिए मस्जिद में तैयारी शुरू हो गई है।

- मुफ्ती महताब कासमी, पेश इमाम जामा मस्जिद

chat bot
आपका साथी