आठ लाख बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने की तैयारी

जागरण संवाददातागाजियाबाद कोरोना की संभावित तीसरी लहर एवं बच्चों पर इसका अधिक प्रभाव पड

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:00 PM (IST)
आठ लाख बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने की तैयारी
आठ लाख बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने की तैयारी

जागरण संवाददाता,गाजियाबाद: कोरोना की संभावित तीसरी लहर एवं बच्चों पर इसका अधिक प्रभाव पड़ने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी हैं। जिले के आठ लाख बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने की खास योजना तैयार की गई है। विभाग ने इन बच्चों के मां-बाप और अन्य सदस्यों को शत-प्रतिशत वैक्सीन लगाने के लिए क्षेत्रवार सूची बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पतालों के प्रभारियों को शून्य से 17 वर्ष के बच्चों का विवरण बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही वैक्सीनेशन के लिए घर-घर जाकर जुटाने की जिम्मेदारी एएनएम, आंगनबाड़ी और अध्यापकों को दी गई है। ग्राम प्रधान एवं पार्षदों का भी सहयोग लिया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को संसाधनों से लैस करने की कवायद तेज कर दी गई है।

----- नवजात का टीकाकरण नहीं होगा ब्रेक स्वास्थ्य विभाग ने नवजात को जरूरी टीके लगाए जाने के लिए अलग से निगरानी शुरू कर दी है। जिला महिला अस्पताल में होने वाली डिलीवरी के तुरंत बाद संबंधित जच्चा-बच्चा की निगरानी के लिए गठित टीमें उनके घर पहुंचकर टीके का कार्ड देखेंगी। नियत तिथि पर टीका लगवाने के लिए परिवार को स्मरण कराया जाएगा। आशा कार्यकर्ता को इस संबंध में अलग से जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

------ सीएचसी और पीएचसी में संसाधन बढ़ेंगे जिले भर की सीएचसी एवं पीएचसी में बच्चों के उपचार का पहले से बेहतर इंतजाम होगा। सभी केंद्रों पर कम से कम पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सीएचसी में 15 जुलाई तक हर हाल में आक्सीजन प्लांट शुरू किए जाने हैं। दस सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने का काम चल रहा है। निजी अस्पतालों को इस संबंध में सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

-------- बच्चों को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। दो सरकारी एवं एक निजी अस्पताल में पीकू वार्ड बनाए जा रहे हैं। शून्य से 17 वर्ष तक के बच्चों को तीसरी लहर की संभावनाओं से पहले दवा बांटने की तैयारी की जा रही है। पहले चरण में सात हजार बच्चों को दवा बांटी जाएगी। बच्चों के मां-बाप एवं दादा-दादी को अनिवार्य रूप से घर-घर जाकर वैक्सीन लगाने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है।

-डॉ. एनके गुप्ता सीएमओ

chat bot
आपका साथी