अवैध कब्जे के कारण तालाब का आकार घटा

जासं गाजियाबाद मोरटा स्थित बौद्ध विहार के तालाब के किनारे कूड़ा डाला जाता है। तालाब की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:34 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:34 PM (IST)
अवैध कब्जे के कारण तालाब का आकार घटा
अवैध कब्जे के कारण तालाब का आकार घटा

जासं, गाजियाबाद : मोरटा स्थित बौद्ध विहार के तालाब के किनारे कूड़ा डाला जाता है। तालाब की कुछ जमीन पर कब्जा भी किया जा चुका है। इस वजह से उसका आकार पहले से कम हो गया है। यही वजह है कि बारिश होने पर तालाब का पानी सड़कों पर आ जाता है। लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों की मांग है कि तालाब का सुंदरीकरण करवाया जाए। तालाब की जमीन को कब्जामुक्त करवाया जाए, जिससे बारिश का पानी नाले में न बहे। ऐसा होने पर भू-गर्भ जल स्तर बढ़ेगा और पानी की किल्लत की समस्या दूर होगी।

स्थानीय निवासियों का कहना है कि तालाब सड़क के किनारे है। ऐसे में जलभराव होने पर राहगीरों को हादसे की आशंका बनी रहती है। पूर्व भी हादसे भी हो चुके हैं। तालाब की जमीन को पूरी तरह से कब्जामुक्त कराने की आवश्यकता है, जिससे बारिश होने पर पानी बाहर न जाए। सख्ती कर रोका जाए कूड़ा डालना

स्थानीय निवासी देवेंद्र त्यागी का कहना है कि तालाब का सुंदरीकरण होना चाहिए। तालाब के किनारे कूड़ा फेंकने वालों पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए, जिससे राहगीरों को परेशानी का सामना न करना पड़े और तालाब भी साफ नजर आए। ::::::::::::

तालाबों की सफाई का कार्य करवाया जा रहा है। मोरटा, सदरपुर, रईसुपर में तालाबों की सफाई कराई गई है। तालाब में लोग कूड़ा न डालें, इसके लिए उनसे अपील की जाएगी। तालाब की जमीन को कब्जामुक्त करवाया जाएगा।

-महेंद्र सिंह तंवर , नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी