झमाझम बारिश से धुला प्रदूषण, गर्मी से ंिमली राहत, जलभराव से आफत

जागरण संवाददाता साहिबाबाद ट्रांस हिडन में रविवार दोपहर शुरू हुई झमाझम बारिश से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:09 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:09 PM (IST)
झमाझम बारिश से धुला प्रदूषण, गर्मी से ंिमली राहत, जलभराव से आफत
झमाझम बारिश से धुला प्रदूषण, गर्मी से ंिमली राहत, जलभराव से आफत

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

ट्रांस हिडन में रविवार दोपहर शुरू हुई झमाझम बारिश से प्रदूषण धुल गया। लोगों को गर्मी से भी राहत मिली लेकिन सड़कें, गलियां व कालोनियां जलमग्न हो गईं। बारिश का पानी लोगों के घरों में भी घुस गया। इससे परेशान लोगों ने नगर निगम और जीडीए को जलभराव का जिम्मेदार ठहराया। सड़कों पर जलभराव से भयंकर जाम लगा। जाम में वाहन रेंगते रहे। लोगों के घरों में घुसा पानी :

ट्रांस हिडन में रविवार दोपहर एक बजे तेज बारिश से तुलसी निकेतन कालोनी में भूतल पर बने फ्लैटों में पानी घुस गया। इससे लोगों का सामान भीग गया। स्थानीय निवासी बलवंत सिंह रावत का कहना है कि कालोनी की नालियों में मलमूत्र बहता है। बारिश के बाद कालोनी में जलमग्न हो गई। इससे चारों ओर गंदगी फैली गई। बारिश बंद होने पर पंपिग सेट लगाकर पानी निकालना शुरू किया गया। वहीं, वसुंधरा सेक्टर 16 और 18 के बीच की रोड पर भी पानी भर गया। पानी लोगों के दरवाजे तक पहुंच गया। इससे लोग परेशान रहे। ट्रांस हिडन के शहीद नहर, पसौंडा, अर्थला, न्याय खंड, खोड़ा समेत अन्य इलाकों में जलभराव से हजारों लोगों को परेशान होना पड़ा। लोगों ने आरोप लगाया कि नगर निगम, जीडीए व नगर पालिका की ओर से जल निकासी की प्रबंध सही से नहीं किया गया, जिसकी वजह से लोगों को जलभराव से परेशान होना पड़ा। बारिश से छह घंटे तक गुल रही बिजली :

ट्रांस हिडन में रविवार तड़के हल्की बारिश के दौरान करीब छह घंटे तक बिजली कटौती रही। दोपहर में तेज बारिश के दौरन जगह जगह पेड़ों की डाल टूट गईं। बिजली के तार टूट गए। वसुंधरा सेक्टर - 11 में बारिश के दौरान ट्रांसफार्मर में फाल्ट से दोपहर करीब डेढ़ बजे बिजली गुल हो गई। शाम करीब पांच बजे बिजली आई। बिजली न होने से लोगों के घरों में इनवर्टर की बैटरी डाउन हो गई। इलेक्ट्रानिक उपकरणों के बंद होने से लोगों को परेशान होना पड़ा। वसुंधरा, वैशाली, इंदिरापुरम, शालीमार गार्डन, महाराजपुर समेत अन्य इलाकों में बिजली गुल रही। जाम से जूझे लोग :

ट्रांस हिडन के जीटी रोड पर राजेंद्र नगर मेट्रो गोल चक्कर, सीमा पुरी बार्डर पर जलभराव से वाहनों की रफ्तार थम गई। वहीं, दिल्ली वजीराबाद रोड के भोपुरा तिराहे पर भी जलभराव हुआ। सीआइएसएफ रोड, लिक रोड, वैशाली सेक्टर चार की रोड, काला पत्थर रोड समेत सड़कों पर जलभराव से शाम तक लोगों को जाम से जूझना पड़ा। जाम के कारण लोग घंटों की देरी से गंतव्य तक पहुंचे। वैशाली सेक्टर एक में सड़क पर गिरी पेड़ की डाल को स्थानीय पार्षद मनोज गोयल ने हटवाकर यातायात सुचारू किया। गर्मी व प्रदूषण से राहत :

झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। रविवार को अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, शनिवार को गाजियाबाद के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 349 था। रविवार सुबह एक्यूआइ 379 दर्ज किया गया। रविवार को हुई झमाझम बारिश से एक्यूआइ गिरकर 310 रह गया। अभी बारिश से प्रदूषण के स्तर में और गिरावट के आसार हैं। बरिश के दौरान जगह जगह बिजली के तारों पर डाल गिर गईं। बारिश बंद होते ही टीम को लगाकर विद्युत आपूर्ति सुचारू करने का काम शुरू किया गया। - वाईपी शर्मा, उप खंड अधिकारी विद्युत निगम

chat bot
आपका साथी