400 से अधिक साइबर अपराधियों की खुलेगी हिस्ट्रीशीट

आशुतोष गुप्ता गाजियाबाद जिले में बढ़ रहे साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस 400 से अधिक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:55 PM (IST)
400 से अधिक साइबर अपराधियों की खुलेगी हिस्ट्रीशीट
400 से अधिक साइबर अपराधियों की खुलेगी हिस्ट्रीशीट

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद :

जिले में बढ़ रहे साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस 400 से अधिक साइबर अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोलेगी। इसके तहत जिले में साइबर अपराधियों का पुलिस डेटाबेस तैयार कर रही है। हिस्ट्रीशीट खोलने के बाद सभी पर गैंगेस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इस संबंध में क्राइम ब्रांच के अधिकारियों समेत जिले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही पुलिस अन्य जिलों के भी साइबर ठगों का डेटाबेस तैयार करा रही है। हिस्ट्रीशीट खुलने के बाद अधिकारियों द्वारा साइबर ठगों ने नियमित निगरानी कराई जाएगी।

बता दें कि पिछले करीब एक दशक में एनसीआर, समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गाजियाबाद में साइबर ठगों ने अपना जाल फैलाया है। साइबर ठग लोगों की गाढ़ी कमाई पर सेंध लगाकर बैठे हैं और पलक झपकते ही खाते से मोटी रकम उड़ा लेते हैं। जिले में अमूमन प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक साइबर क्राइम की घटनाएं हो रही हैं। पुलिस ने पूर्व में साइबर ठगों पर कार्रवाई भी की और उन्हें गिरफ्तार कर उनके पास से मोटी रकम भी बरामद कर पीड़ित तक पहुंचाई है। अब साइबर अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए पुलिस नई योजना पर काम कर रही है। साइबर अपराधियों को डेटाबेस तैयार कर उनकी हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी।

---

400 से अधिक अपराधियों की खुलेगी हिस्ट्रीशीट

एसएसपी कलानिधि नैथानी के निर्देश के बाद पुलिस ने साइबर अपराधियों का डेटाबेस खंगालना शुरू कर दिया है। फिलहाल पुलिस ने जिले में दर्ज 110 रिपोर्टों में 410 साइबर अपराधियों को डेटाबेस तैयार किया है। इन सभी से करीब सवा करोड़ रुपये की ठगी गई धनराशि बरामद कर पीड़ितों को लौटाई जा चुकी है। इनके साथ ही पुलिस अन्य अपराधियों का भी डेटाबेस तैयार कर रही है। इन सभी की जल्द ही हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी।

---

हाल में हुई साइबर ठगी की वारदात - पांच जुलाई : कविनगर थाना क्षेत्र के रहने वाले उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक के कर्मचारी के खाते से ठगों ने 10 हजार रुपये उड़ा लिए

- चार जुलाई : सिहानी गेट क्षेत्र के राजनगर एक्सटेंशन निवासी साफ्टवेयर इंजीनियर तरुण के खाते से ठगों ने 10 हजार रुपये निकाले। यह रकम मध्यप्रदेश के ग्वालियर के एटीएम से निकाली गई।

- तीन जुलाई : कविनगर थाना क्षेत्र के गोविदपुरम निवासी कप्तान सिंह के क्रेडिट कार्ड से ठगों ने चार बार में 1.09 लाख रुपये निकाल लिए।

- दो जुलाई : कविनगर थाना क्षेत्र के पुलिस लाइन के पास मीनाक्षी के खाते से साढ़े 14 हजार रुपये निकाले गए।

- दो जुलाई : कविनगर थाना क्षेत्र के रजापुर में रहने वाली मंजू के खाते से 19 हजार रुपये निकाले।

---

साइबर क्राइम पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस ने योजना तैयार की है। इसके तहत साइबर अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी। इसके लिए पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों का डेटाबेस तैयार कराया जा रहा है। हिस्ट्रीशीट खुलने के बाद अपराधियों की लगातार निगरानी कराई जाएगी।

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी